क्या आपने कभी सोचा है कि कौन सा एनीमल कितना ट्रैवल करता है।

 

क्या आपने कभी सोचा है कि कौन सा एनीमल कितना ट्रैवल करता है।

क्या आपने कभी सोचा है कि कौन सा एनीमल कितना ट्रैवल करता है। 

स्लोथ ( Sloth )

 पृथ्वी पर मौजूद एनिमल्स में सबसे स्लो एनिमल स्लोथ है। यह बहुत धीरे - धीरे चलते हैं । दिन में लगभग 125 फीट तक ही चल पाते हैं । स्लोथ ज्यादातर पेड़ पर लटके रहते हैं। ये बहुत आलसी जानवर है । यह ज्यादातर साउथ अमेरिका और सेंट्रल अमेरिका में पाया जाता है। 


बनाना स्लग ( Banana slug ) 

इसका नाम ' बनाना स्लग ' इसलिए है , क्योंकि यह दिखने में बिल्कुल केले के जैसा दिखाई देता है और कुछ बनाना स्लग तो ज्यादा पके केले के ऊपर डॉट्स जैसे भी दिखते हैं। यह एक मिनट में 6 इंच तक मूव कर सकते हैं । चलने में इनके मसल्स मदद करते हैं।


कोमोडो ड्रैगन ( Komodo dragon ) 

कोमोडो ड्रैगन धरती पर पाया जाने वाला सबसे बड़ा लिजर्ड है । इसके देखने की शक्ति बहुत तेज होती है , करीब 985 फीट दूर की चीजों को भी यह आसानी से देख सकता है । कोमोडो ड्रैगन एक दिन में करीब 2 किलोमीटर तक चल सकते हैं।


एम्पर पेंगुइन ( Emperror penguin )

 फीमेल पेंगुइन एक बार में एक ही अंडा देती है और खाने की तलाश में करीब 70 किलोमीटर तक समुद्र में चली जाती है । वहीं मेल पेंगुइन अंडे की देखभाल करता है । इनका मुख्य भोजन मछली और छोटे समुद्री जीव हैं।


पोलर बियर ( Polar bear ) 


पोलर बियर ( Polar bear ) 

पोलर बियर एक दिन में लगभग 30 किलोमीटर या उससे भी ज्यादा ट्रेवल कर सकते हैं । पोलर बियर की त्वचा ( Skin ) काले रंग की होती है , लेकिन इनके फर सफेद होते हैं । यह ज्यादातर ठंडे देशों में पाया जाता है।


वोल्फ ( भेड़िया ) खाने की तलाश में करीब 16 से 45 किलोमीटर प्रतिदिन यात्रा कर लेते हैं । यह अपने साथी से बहुत वफादार होते हैं और कभी - कभी जब फीमेल वोल्फ मेल से बिछड़ जाती है तो उसे ढूंढने के लिए लगभग 800 किलोमीटर तक का सफर भी कर लेते हैं।


रेनडियर ( Reindeer ) 

रेनडियर caribou के नाम से भी जाने जाते हैं । सामान्य रूप से 38 किलोमीटर तक एक दिन में चलते हैं । रेनडियर सांता की सवारी के रूप में जाने जाते हैं।


इन्फॉर्मेशन अच्छी लगी हो तो इस post को जरूर शेर करे। शेर करने से मोटिवेशन मिलता है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post