हाथी से जुड़ी कुछ मजेदार बातें। About Elephant.

 

हाथी से जुड़ी कुछ मजेदार बातें। About Elephant.

हाथी से जुड़ी कुछ मजेदार बातें। About Elephant.


आपने देखा होगा  कि हाथी अपना कान बार बार हिलाता रहता है। आपको कभी ऐसा लगता होगा की हाथी ऐसा क्यों करता है। हकीकत में हाथी अपने विशालकाय शरीर की गर्मी को कान के जरिये बाहर निकालता है। यह काम हाथी के कान के अंदर की कोशिकाए करती है। आफ्रिका के हाथियों के कान बहोत ही बड़े होते है। क्योंकि वहाँ गर्मी बहोत ज्यादा होती है। 


रेलवे की शुरूआत हुई उस से पहले किसी भी भारी सामान को घिचने के लिए हाथियों का उपयोग किया जाता था। यह बात 1963 की है। हाथी 13 से 14 साल में जवान हो जाता है। हाथी की सूंघने की क्षमता बहोत ही तेज होती है। वो 4.5 किलोमीटर दूर से ही पानी को सूंघ लेता है। 


हाथी एक ऐसा जानवर है जो खुद नही सकता। सेर भले जंगल का राजा हो पर वो कभी भी हाथी से लड़ना नहीं पसन्द करता। कुछ समय पहले एक अभ्यास से पता चला कि हाथी जो आवाज सुनता है वो उसे नकल कर सकता है। हाथी हमेशा  झुंड में रहते है। जब हाथी के झुंड में से किसी एक कि मृत्यु होती है तब सभी हाथी मिल के जोर जोर से आवाज करते है। 


हाथी को स्वच्छता बहोत पसन्द है ओर वो रोज नहाते है। हाथी अपने सूंढ़ के जरिए जमीन पे रखें एक रुपये के सिक्के को भी उठा सकता है। हाथी की देखने की क्षमता थोड़ी कमजोर होती है। एक युवान आफ्रिकन हाथी का वजन 6160 kg होता है। 

और भारतीय हाथी का वजन 5000 kg के आसपास होते है। 


हाथी की यादशक्ति अच्छी होती है। वो लम्बे समय तक पानी मे तैर सकता है। हाथी एक बार मे अपने सूंढ़ के अंदर 8 से 9 लीटर पानी भर सकता है। वो अपने सूंढ़ से 350 kg तक वजन उठा सकता हैं। मादा हाथी हर चार साल में एक बच्चे को जन्म देती है। 


ऐसे ही पोस्ट को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे। 👇👇

Post a Comment

Previous Post Next Post