बेरोजगारी, ( Berojgari )

 

बेरोजगारी, ( Berojgari )

बेरोजगारी, ( Berojgari ) by pkmotivation. 


हमारे देश मे हर साल दिन प्रतिदिन बेरोजगारो की संख्या बढ़ती जा रही है। इसका मुख्य कारण Population है। बिहार, UP, झारखंड जैसे राज्यों में ज्यादातर परिवार के 4 से 5 बच्चे होते है। कई लोगो के तो 7 से 8 होते है। और ये राज्य गरीबों वाला राज्य भी है। यहां पेसो की कमी की वजह से वो अपने बचो को पढ़ने नही भेज पाते और घर मे ही बैठे रहते है। और ज्यादातर तो primary school तक ही पढ़ पाते है। मान भी लो अगर सबने पढ़ाई कर भी ली तो सभी को जॉब नही मिल पाती। जिसे जॉब नही मिलती वो लोग दुसरे राज्य में या दूसरा  कोई काम करते है।

For Example :- आज के date में किसी नोकरी या जॉब की भर्ती निकलती है तो , सीट 10000 ही होती है पर 2 स 3 लाख फॉर्म भरे जाते है। 10000 के अलावा जितने बचे सब बेरोजगार में आ जाते है। देश मे population से सिर्फ बेरोजगार पे ही नहीं इसके अलावा भी समाज मे बहोत असर पड़ती है। डिग्री होने के वावजूद भी लोगो को नोकरी नही मिल पा रही है। इसका मुख्य कारण population ही है। अभी तो ये सब कम हो रहा है। पर देश की population इसी तरह बढ़ती रही तो, हमारे देश की स्थिति बहोत ही खराब होने लगेगी।

सरकार को इस मुद्दे पर गम्भीरता से बात करनी चाहिए। और इस पे एक कानून लाना चाहिए।

मुझे पता है कि कई लोगो को ये टॉपिक पसंद नही आया होगा। पर ये सच है। और सच सुनना किसी को पसंद नही। ये बात को पढ़े लिखे लोग ही समझ पायेंगे। क्यों कि अनपढ़ को तो ये गलत ही लगेगा।

आपको क्या लगता है जो हमारे देश की population बढ़ रही है वो सही है या गलत। आप हमें comment कर के बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post