हुदहुद पक्षी के बारेमे जानकारी। Hudhud Bird.

हुदहुद पक्षी के बारेमे जानकारी। Hudhud Bird.

 हुदहुद पक्षी के बारेमे जानकारी। Hudhud Bird.


बर्ड डायरी में हम हर बार आपको बताते हैं अलग - अलग पक्षियों के बारे में , आइए इस बार मिलिए इजरायल के नेशनल बर्ड हुदहुद से-


हुदहुद एशिया , यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप में पाया जाता है । भारत में भी यह पक्षी आसानी से मिल जाता है । > इंग्लिश में हुदहुद को Hoopoe कहते हैं । इसका यह नाम इसकी आवाज से पड़ा है । यह oop poo oop की आवाज निकालता है। 


आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह बर्ड सन बाथिंग भी लेता है । इस दौरान यह अपनी चोंच को जमीन पर रखकर पंखों को फैला लेता है । यही नहीं , यह मिट्टी में लोट भी लगाता है ।


हुदहुद की खासियत उसके सिर पर मौजूद पंखों की कलगी है । जिस तरह मुर्गे की कलगी होती है , ठीक उसी तरह हुदहुद के सिर पर भी कलगी या मुकुट होता है।


हुदहुद एक बार में 8 से 10 अंडे दे सकती है । अंडों का रंग सफेद होता है । 15 से 20 दिनों के अंदर अंडों से बच्चे निकलते हैं । बच्चे करीब एक महीने बाद उड़ने के काबिल हो जाते हैं। उड़ान के दौरान यह धीमा उड़ता है और ज्यादा ऊंचाई पर भी नहीं उड़ता।


इसकी चोंच लम्बी और मुड़ी हुई होती है , जिससे यह मिट्टी के अंदर के कीड़ों को आसानी से खा सकता है । चोंच का रंग काला होता है। इसका औसत जीवनकाल लगभग 10 साल का होता है।


इनके पंख रंगीन होते हैं । पंख पर ब्लैक एंड व्हाइट धारियां होती हैं । इसकी पूंछ पर भी काली और सफेद धारी होती है । इसके शरीर का रंग भूरा बादामी होता है।


हूपु या हुदहुद पक्षी का साइज मैना के बराबर होता है। इस पक्षी की लंबाई 30 सेंटीमीटर के करीब होती है।  हुदहुद का वजन 80 से 90 ग्राम के बीच होता है। बर्ड इजरायल का नेशनल बर्ड है।


इन्फॉर्मेशन अच्छी लगी हो तो इस post को जरूर शेर करे। शेर करने से मोटिवेशन मिलता है। 

इसे भी पढ़े।

 👇

Post a Comment

0 Comments