Fact about Brain - दिमाग से जुडी कुछ मजेदार बातें।

Fact about Brain - दिमाग से जुडी कुछ मजेदार बातें।

 Fact about Brain - दिमाग से जुडी कुछ मजेदार बातें। 

दिमाग या मन इसके बारे में तो हम बहुत बातें करते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि मनुष्य का शरीर जो है वह उसके दिमाग पर आधारित है। सवा किलो का है यह दिमाग चाहे तो 200 kg वजन उठा सकता है। अगर दिमाग काम करना बंद कर दे तो हमारे शरीर में चल रही सभी क्रिया अटक जाएंगे। इसके अलावा भी दिमाग के बारे में कुछ ऐसे बातें हैं जो हमें सोचने पर मजबूर कर दे। मनुष्य का दिमाग एक कंप्यूटर का CPU जैसा है।

तो चलिए जानते है दिमाग के बारेमे कुछ मजेदार बातें जो आपके होस उड़ा दे। पहली बात, मनुष्य के दिमाग मे जो नस है उसे रस्ते पर लम्बाया जाए तो वो एक लाख माइल तक हो सकती है। हा, यह बात बिल्कुल सही है। यह नस पूरे दिमाग मे ब्लड पहोचाने के साथ साथ शरीर के हर अंग को ब्लड पहुचाने का काम करता है। यह काम कम्प्यूटर की अल्ट्रामॉडर्न चारसौ CPU की जितनी स्पीड होती है उस स्पीड के काम होती है।

अमेरीकन साइंटिस्ट एन्दू ब्राझेलियन कहते है कि दिमाग मे रही ताकत और दिमाग में उतपन्न हो रही एनर्जी को इलेक्ट्रीसिटी के साथ कंपेर किया जाए तो एक तंदुरुस्त मनुष्य आठ हजार किलोवॉट का पावर उतपन्न कर रहा होता है। हा, आठ हजार किलोवॉट पावर। इतने पावर से 15 हजार घर को एक महीने तक  इलेक्ट्रिसिटी दिया जा सकता है। पर अफसोस कि बात यह है कि इस उर्जा का 0.01% उपयोग भी सामान्य मनुष्य नही कर नहीं पता।

ब्रेन को कभी दर्द नहीं होता।

अमिताभ बच्चन ने 'मर्द' में एक डायलॉग कहा था ' मर्द को कभी दर्द नहीं होता।' इस डायलॉग के संदर्भ में कुछ कहना हो तो तुम्हारा दिमाग सच मे मर्द है। क्योंकि उसे दिमाग को कभी दर्द नहीं होता। ब्रेन को कभी दर्द नही होता। इस लिए ब्रेन सर्जरी के दौरान सर्जन चाहे और पेशेन्ट में जागने की क्षमता हो तो उसे जागृत अवस्था मे रख के ऑपरेशन किया जा सकता है।

इस पेज में बस इतना ही। आगे इस से भी ज्यादा मजेदार बातें जानने को मिलेंगी। तो इसका दूसरा पार्ट पढ़ने के लिए google में सर्च करते रहिए pkmotivation.com


Post a Comment

0 Comments