Horse - घोड़े के बारेमें कुछ मजेदार बातें।

Horse - घोडा

आज हम बात करने वाले है घोड़े ( Horse ) के बारेमे। आप लोगोने घोड़ा कहि न कहीं तो घोड़ा देखा ही होगा। घोड़ा एक पालतू जानवर है।  सदियों से घोड़े का उपयोग  आने जाने के लिए ओर मुसाफिर वे लिए उपयोग करते थे। घोड़ा लगभग पूरी दुनिया मे पाया जाने वाला जानवर है। 

घोड़े का रंग।

एक अंदाज के मुताबिक दुनिया मे 6 करोड़ घोड़े है। ( ये आंकड़ा पूरी तरह से सही नहीं है। यह एक अनुमान है। ) ये जानवर अलग अलग रंग में भी पाए जाते है। ज्यादातर लोगों को तो दो ही रंग वाले घोड़े के बारेमे पता होगा। काले और सफेद, पर ऐसा नहीं है। 


घोड़े की प्रजाति।

अरबी जाती जे घोड़े बहोत ही उत्तम माने जाते है। दुनियाभर में घोड़े की कुल 160 प्रजाति पाई जाती है। अरबी घोड़े के अलावा भी ऐशियाई घोड़ा और आफ्रिकन घोड़ा भी उत्तम माने जाते है। आफ्रिकन घोड़े जंगल मे पाए जाते है। उसकी लम्बाई 5 से 6 फुट होती है। 


घोड़ा एक स्तनधारी जानवर है। उसकी आंखे बड़ी होती है। उसकी आंखें 360 डिग्री देखने मे शक्षम होते है। नर घोड़े का जबड़ा उसके दिमाग से बड़ा होता है। एक वयस्क घोड़े का दिमाग मनुष्य से आधा होता है। उसके ह्यदय का वजन 3 से 4 किलो के आसपास होता है। 


घोड़े के दांत। 

नर घोड़े के जबडे में 40 दांत ओर मादा घोड़े के जबडे में 36 दांत होते है। घोड़ा एक शाकाहारी जानवर है। वो एक दिन में 25 गेलन पानी पी सकता है। उसे मीठा खाना बहोत पसंद है। एक व्यस्क घोड़ा 10 गेलन लार का उत्पादन करता है। घोड़ा जहा रहते है उसे तबेला कहा जाता है। 


घोड़े की रफ्तार।

घोड़ा अपनी झड़प और तेज गति के कारण जाना जाता है। वो रुके बिना घन्टो तक दौड़ सकता है। घोड़ा एक घण्टे में 45 किलोमीटर दौड़ सकता है। जब भी घोड़ा खड़ा रहता है तो वो अपना एक पैर उठाये रखता है। 


घोड़े का आयुष्यकाल।

घोड़े का आयुष्य 25 से 30 साल का होता है। सबसे लंबा जीने वाला घोड़े का नाम ओल्ड बिली है। वो 62 साल तक जिंदा रहते है। 


अन्य फ़ोटो। 

Horse - घोडा

Horse - घोडा

Horse - घोडा


इसे भी पढ़े।

 👇

Post a Comment

0 Comments