Best motivational story in hindi. प्रेरणादायक कहानी।

Best motivational story in hindi. प्रेरणादायक कहानी।

Motivational stories, Inspirational stories, Motivational story in hindi. प्रेरणादायक कहानी।


एक गाँव था। उस गाँव मे एक रामलाल नामका धनिक व्यक्ति रहता था। उसके 3 पुत्र थे। तीनो बड़े हो गए थे। रामलाल ने तीनों की विवाह करने के वारेमे सोंचा। वो कुछ दिनों में  रिस्ता देखने जाता है, ओर कुछ ही महीनों में तीनो की सादी हो जाती है। सब हसी खुशि रहते है। रामलाल ने सोचा में कब तक घर की सम्पत्ति का जिम्मेदारी सम्भालूँगा। ये जिम्मेदारी तीनो बहु में किसी एक को सौंप देता हूं। फिर उसके मन मे एक सवाल पैदा हुआ कोन इसके लायक है। उसने तीनो की परीक्षा लेने की सोची।

एक दिन रामलाल ने तीनों बहुओं को बुलाया। ओर तीनो को कहा में तुम लोगो को एक एक मुठी धान देता हूं। ये अपने पास रखो। तीनो को कुछ समझ नही आया। तीनो धान लेके अपने अपने रुम में चले गए। पहली वाली ने उसको प्रशाद मानकर छील छील के खा गई। दूसरी वालीने उसे भेंट मानकर सम्भाल कर रख दिया। और तीसरी वाली ने सोचा में इसका क्या करूँगी। में इसे अपने माइके बोने( to sow ) के लिए भेज देती हूं। यहाँ रखे रखे खराब हो इस से अच्छा है कुछ बढ़े। उसने माइके भेज दिया।

5 साल पूरे हो गए। रामलाल ने तीनों बहुओं को बुलाया और कहा, मेंने तुम लोगो को एक एक मुठी धान दिया था वो कहा है। पहली वाली ने कहा, में तो वो प्रशाद समझकर खा गई। दूसरी वाली ने कहा वो मेने सम्भाल के रखा है, में लेके आती हु। तीसरी वाली ने कहा, मेरे धान को लाने के लिए गाडी की जरूरत पड़ेगी। क्योंकी आप ने जो मुझे धान दिया था उसे मेने अपने माइके बोन के लिए भेज दिया था। जो आज एक मूठी से एक मन बन गया है। आप कहे तो मंगवादे। रामलाल ने कहा उसकी कोई जरूरत नही।

रामलाल ने सोचा अगर में सम्पत्ति की चाबी पहेली वाली को दूंगा तो जो सम्पत्ति है वो भी नही रहेगा। और दूसरी वाली को दूंगा तो जितनी सम्पति है उतनी ही रहेगी। और तीसरी वाली को दूंगा तो जो सम्पत्ति है वो बढ़ेगी। तो रामलाल ने निर्णय किया कि तिजोरी की चाबी के लिए तीसरी बहु ही सही है।

इसी तरह लोगो  को लाख का हजार करना बसको आता है पर हजार का लाख करना बहोत ही कम लोगो को आता है। इस लिए हजार का लाख करना सीखो , हजार करना नही।

इस कहानी को पढ़ें के बाद अपने दोस्तो को जरूर shere करे। क्योंकि आपका एक shere हमारे लिए बहोत ही महत्वपूर्ण है। और हमे मोटिवेशन मिलता है। 

प्रेरणादायक कहानी। 

Post a comment

0 Comments