झगड़े से जीसी बात का हल नहीं होता। Bacchon ki kahani.

Bacchon ki kahani.


झगड़े से जीसी बात का हल नहीं होता। Bacchon ki kahani. Hindi kahani. Motivational kahani. Best story in hindi. 


 समुद्र के किनारे कुछ बच्चे खेल रहे थे। समुद्र के किनारे बच्चे रेत से घर बनाकर खेल रहे थे। रेशमा और रिया ने बहोत ही अच्छा घर बनाया था। कुछ ही देर में वहां रोहन नाम का एक लड़का आया। और आते ही उसने कहा, यह जगह मेरी है। मेने कल यहां पर घर बनाया था। ऐसा कह कर उसने रेशमा और रिया का घर तोड़ देता है। घर तोड़ने के साथ ही रेशमा , रिया और रोहन से झगड़ा हो गया। रोहन दोनों लड़कियों से थोड़ा बड़ा था इस लिए रोहन का जीत हुआ। रेशमा और रिया दोनों रोते रोते घर गए और रोहन की शिकायत करने लगे। 


रोहन जगह पर कब्जा कर के वहीं घर बनाने लगा। आसपास से संख लाकर उस से घर सजाकर बहोत ही अच्छा घर बनाया था। रोहन खेलने में मशगूल था। तभी वहां रवि नाम का लड़का आया। उसने कहा, अरे रोहन तुझे इतने बड़े जगह में तुझे मेरा ही जगह मिला घर बनाने के लिए। रोज शाम को में यही जगह बैठता हु और घर बनाता हूँ। चल मेरी जगह से भाग। रवि रोहन से बहोत शक्तिशाली था इस लिए जीत तो रवि की ही होनी थी। रोहन रोते रोते घर गया। और यहां रवि ने रोहन का घर तोड़ दिया और उसी जगह नया घर बनाया। 

Bacchon ki kahani.

थोड़ी ही देर में रेशमा और रिया अपने मम्मी के साथ वहां आई। रेशमा की मम्मी बच्चों को हैरान करने के बदले रवि को समझाया और उसे यही खेलने देने के लिए कहा। पर रवि नहीं माना। वो जगह छोड़ने के लिए नहीं माना। इतने में ही रोहन और उसके पापा आये। रोहन ने कहा यह मेरी जगह है। इस तरह सभी बच्चे उस जगह को अपना अपना बता रहै थे। पेरेंट्स ने सभी को बहोत समझाया पर कोई उस जगह को छोड़ने के लिए तैयार ही नहीं था। बातचीत लम्बी चली। समुद्र के किनारे बहोत जगह थी। पर कोई जगह बदलने के लिए तैयार नहीं था। 


आखिर कार अभी के पेरेंट्स शांति से खेलना ऐसा कह कर वहां से चले गए। वहां फिर बच्चे रहे। खेलना तो सब भूल गए सभी झगड़े करने लगे। सभी बहोत चिल्ला रहे थे। तभी वहां समुद्र का लहर आया और सब कुछ धूल गया। समुद्र की लहर ने कहा यह जगह मेरी है। बेकार में झगड़ा मत करो। में फिर आऊंगी। तब तक शांति से खेलना। उस लहर की बात सभी ने मान ली। सभी उस जगह पे शांति से खेलने लगे। 


सिख:- झगड़े का कोई अर्थ नहीं है। असली मजा तो सभी को मिलजुलकर खेलने में है। 


यह कहानी पसंद आई हो तो shere जरूर करना। शेर करने के लिए आपका धन्यवाद। 🙏


इसे भी जरूर पढ़ें।

Post a comment

0 Comments