About Chameleon in hindi - गिरगिट मजेदार बातें।

About Chameleon in hindi - गिरगिट मजेदार बातें।

 गिरगिट ( Chameleon ) भारत सहित पूरी दुनिया में पाए जाते हैं , लेकिन सबसे ज्यादा मेडागास्कर , अफ्रीका , स्पेन , दक्षिण एशिया में रहते हैं । दुनियाभर में गिरगिट की करीब 160 प्रजातियां पाई जाती हैं। गिरगिट की ज्यादातर प्रजातियां अंडे देती है , लेकिन जैक्सन नाम के गिरगिट सीधे बच्चों को जन्म देते हैं। 


गिरगिट की जीभ काफी लंबी होती है , जिससे वो शिकार को आसानी से पकड़ लेता है । इसकी जीभ इसके शरीर से दोगुनी लम्बी होती है। गिरगिट का आकार 0.5 इंच से 27 इंच होता है । गिरगिट ज्यादातर अकेले ही रहना पसंद करता है। गिरगिट पेड़ों की डाली को आसानी से पकड़ सकते हैं । इसकी वजह उनकी पैरों की उंगलियां होती हैं । इनके पैरों की बनावट कुछ अलग तरह की होती है । इनकी कुछ उंगलियां आगे की ओर और कुछ पीछे की तरफ होती हैं।


राजस्थान में गिरगिट को बारिश आने का शुभ संकेत माना जाता है। इसकी त्वचा में कई प्रकार की कोशिकाएं होती हैं जिसे क्रोमेटोफोर्स कहते हैं। इन कोशिकाओं में कई रंगों के पिगमेंट होते हैं। कि छोटे गिरगिट जहां एक बार में 4 से 5 अंडे दे सकते हैं , जबकि बड़े गिरगिट 90 अंडे तक दे सकते हैं। इसकी सुनने की ताकत बहुत कम होती है।


जैक्सन गिरगिट - ये पूर्वी अफ्रीकी मूल निवासी हैं । जैक्सन गिरगिट 9 से 12 इंच के बीच बढ़ सकता है । उनके लिए सही तापमान 65 % आर्द्रता के साथ लगभग 23 से 26 डिग्री सेल्सियस है।


गिरगिट का रंग। 

पैंथर गिरगिट सबसे रंगीन गिरगिट में से एक है। रंगीन पैंथर गिरगिट उत्तरी और पूर्वी भाग के मेडागास्कर में पाए जाते हैं । उनके रंग हरे , नीले , पीले , नारंगी , लाल से भिन्न होते हैं । ये प्रजातियां 20 इंच तक लंबी हो सकती हैं और 5 से 7 साल तक जीवित रह सकती हैं।


बूंघट वाले गिरगिट का " मुकुट जैसा हुड " होता है । हुड एक बोनी क्रेस्ट है जो लगभग 5 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है । नर और मादा गिरगिट दोनों के हुड होते हैं , फर्क सिर्फ इतना है कि नर गिरगिट का हुड बड़ा होता है। पर्पल गिरगिट - इसका शरीर पूरी तरह पर्पल यानी बैंगनी कलर का होता है।


अन्य फोटोज - 

About Chameleon in hindi - गिरगिट मजेदार बातें।

About Chameleon in hindi - गिरगिट मजेदार बातें।

About Chameleon in hindi - गिरगिट मजेदार बातें।


Post a Comment

0 Comments