पढ़ा हुआ याद कैसे रखे। Padha hua kese yaad rakhe.



पढ़ा हुआ याद कैसे रखे। पढ़ा हुआ याद कैसे रखे। Padha hua kese yaad rakhe. By pkmotivation

ज्यादातर कमेंट यही आते है कि में पढ़ता हूं पर कुछ याद ही नही रहता। ज़्यादातर लोग Google में या youtube में ये ज्यादा सर्च करते है। पर आप को लगता है कि video देखने से या आर्टिकल पढ़ने से इसका असर होगा। ज्यादातर लोगों का Answer नही ही होगा।

मेने youtube पे कई video ऐसे देखे है जिसमें लिखा है ये चीज ओर वो मिक्स कर के खालो आप को सब कुछ याद रहने लगेगा। क्या ये कोई मजाक हो रहा है। यहा लोग रात-दिन महेनत कर के याद नही रख पाते और ये लोग कहते है ये खालो वो खालो। अगर ऐसा होता तो सब अल्बर्ट आइंस्टाइन होते। में मानता हूं कि कुछ ऐसे चीज है जिसे खाने से बुद्धि का विकास होता है। 

पहली बात तो यह  कि हम पढ़ने बैठते है तब हमारा mind स्थिर नही होता। हमारा शरीर तो होता है हमारा दिमाग बग़ीचेमे घूम रहा होता है। अगर पढ़ाई करना है तो पहेले अपने mind को स्थिर करना सीखो। किसी चीज को कंट्रोल करना सीखो। अगर आप पढ़ाई करते समय मोबाइल को अपने पास रखते हो तो आप पढ़ाई नही कर पाओगे। अपने आप पर कंट्रोल ही नही होगा। बाहर जाने पर आप को कंट्रोल करना होगा।

पहले आप पढ़ाई को भूल जाओ अपने mind को स्थिर करने की कोशिश करो। हमारे मन मे पढ़ते समय ज्यादा से ज्यादा विचार ना आये एसा करना होगा। अगर mind को स्थिर करना है तो वो योग है। रोज सुबह उठ के 30 मिनिट आंख बंद कर के किसी चीज पर फोकस करने की कोशिश करो। इसका असर तुरंत तो नही होगा आपको लगातार 1 से 2 महीना करना होगा। और हा नींद भरपूर मात्रा में ले 7 या 8 घंटे ले। नींद बहोत ही जरूरी है student लोगो के लिए।

ओर हा इस वेबसाइट में एक giveaway सुरु होने वाला है तो आप लोग उसमे जरूर पार्टिसिपेट करना। ज्यादा जानकारी के लिए ऊपर थ्री लाइन पे क्लीक करे।

Post a Comment

0 Comments