लीलक पक्षी। Lilac breasted roller bird. Hindi information.

लीलक पक्षी। Lilac breasted roller bird. Hindi information.


लीलक पक्षी। Lilac breasted roller bird. Hindi information.

दुनिया मे लाखो ऐसे पक्षी है जो बहोत ही सुंदर है। हम तो कई पक्षी के तो नाम भी नहीं जानते। उसका रंग बहोत ही आकर्षित होता है। अगर हम उस पक्षी को एक बार देखेंगे तो हमारा मन उसे बार बार देखने को कहेगा। आज हम ऐसे ही एक पक्षी की बात करने जा रहे है। जिसका नाम है लीलक है जिसे English में Lilac breasted roller कहते है। दोस्तो एक बात और इस पोस्ट को शेर जरूर करना। आपका एक शेर हमारे लिए बहोत ही महत्वपूर्ण है। तो शेर जरूर करना। 


लीलक पक्षी के शरीर के ऊपर सात से आठ रंग होता है। यह पक्षी आफ्रीका का रोलर परिवार का पक्षी का है। यह पक्षी आफ्रीका और अरबी समुद्र के विस्तार में ज्यादा पाए जाते है। यह पक्षी अपने रंग के कारण बहोत फेमस है। लीलक पक्षी की लंबाई 60 सेंटीमीटर जितनी होती है। इसका वजन 1.5 से 2 किलोग्राम तक होता है। कुछ पक्षी 2.5 किलो के भी होते है। उसके शरीर पर आठ रंग के मिश्रण होते है। उसकी चोंच छोटी और नुकीली और काली होती है। 


यह ज्यादातर अकेला या मादा के साथ उड़ता हुआ दिखता है। इसे समहू में रहना नही पसंद। यह पक्षी तो वैसे शांत होता है पर जब यह अंडे की देगभाल करते है तब यह आक्रामक होती है। वह कर... कर.... कर... वाज से एक दूसरे को बुलाते है। अगर खोराक की बात करे तो यह अपने से छोटे सभी जीव को अपना खोराक बनाती है। लीलक पक्षी जमीन पे या पेड़ पे जो भी छोटा जीव देखता उसे अपना खोराक बना लेता। 


रात के समय यह ज्यादा बाहर नुकला पसंद नहीं करते। रात के समय वो अपने घोंसले में जाके छिप जाते है। मादा लीलक एक दो अंडे देती है। लीलक पक्षी के बच्चे उड़ने नहीं लगते तब तक वो उसके साथ रहते है। 


इस वेबसाइट को शेर जरूर करे। क्योंकि आपका एक शेर हमारे लिए बहोत महत्वपूर्ण है। तो शेर जरूर करे। 



Post a Comment

0 Comments