Junk food. जंकफूड से हमारे शरीर पर क्या असर पड़ता है। Junk food se hone vale nuksan.


Junk food se hone vale nuksan.

Junk food. जंकफूड से हमारे शरीर पर क्या असर पड़ता है। Junk food se hone vale nuksan.


 जंकफूड खाने के शौकीन हो। तो सावधान रहना!

इस युग को कलयुग के साथ जंकफूड युग भी कह सकते हो। अभी के समय में एक धंधा जो सबसे ज्यादा चलता हो वह है फूड बिजनेस। बड़े शहर में आप जाओ तो देर रात तक आपको फूड सेंटर के पास बहोत भीड़ देखने को मिलेगी। लोग जंकफूड के इतने शोखिन हो गए है कि उसे पता है कि इस से हमारे शरीर को कितना नुकशान होगा तो भी लोग इसे छोड़ नहीं सकते। जंकफूड खाने के 3 कारण हो सकते है। पहला समय ना होना दूसरा घर मे खाना बनाने में आलस और तीसरा मसालेदार खाने के शौकीन। आप लोगो को इनके बारेमे ज्यादा जानकारी नहीं होगा। तो चलिए आज इसी के बारेमे बात करेंगे। फिर खाना या ना खाना आपके हाथ मे है। 


एक अभ्यास से पता चला है कि एक तंदुरुस्त व्यक्ति पांच से भी ज्यादा दिन जंकफूड खाते है, जो मुड़, स्पीड और ध्यान में बहोत खराब असर करता हैं। और लगातार जंकफूड खाना आपके यादशक्ति को ज्यादा खराब कर सकता है। प्रोसेस्ड खाना और तले हुए खाने में 3 और 6 जैसा फेटि ऐसिड नहीं होता, उसके कारण खाने में टेस्ट तो आता है पर पेट जल्दी नहीं भरता। और आप जल्दी भूखे हो जाते हो या आप ज्यादा जंकफूड खा लेते हो। और इसी के कारण शरीर मे चरबी का भाग बढ़ता है और पौष्टिक तत्व का भाग कम होता है। 

Junk food

एक अभ्यास से पता चला है कि फेटि एसिड और मिठाइयों से शरीर मे इन्स्युलिन का स्तर बढ़ सकता है। शरीर मे इन्स्युलिन का स्तर बढ़ने से दिमाग पे उसका असर होता है, दिमाग की क्षमता कम होती है और डिमेंशिया का जोखम हो सकता है। जंकफूड ज्यादा खाने से शरीर मे जो एमीनो एसिड मिलना चाहिए वो नहीं मिल पाता। 


जंकफूड में सुगर, तेल स्पाइस का प्रमाण अधिक होता है। जिसके कारण पाचनतंत्र कमजोर पड़ जाता है। उसमे मैदा का प्रमाण ज्यादा होने से भोजन जल्दी नहीं पच पता। स्पाइसी खाना जल्दी पचता, उसे पचाने के लिए ज्यादा ऐसिड उत्पन्न करना पड़ता है जिससे एसिडिटी हो सकता है। इसके कारण ही छाती में जलन और पेट मे जलन का कारण बनता है। जंकफूड से हृदय की बीमारी भी हो सकती है। ब्लडप्रेशर भी हो सकता है। और जंकफूड से लिवर को भी नुकसान हो सकता है। 


Junk food. जंकफूड से हमारे शरीर पर क्या असर पड़ता है। Junk food se hone vale nuksan. जंकफूड से होने वाले नुकसान।



Post a Comment

0 Comments