विश्वास एक ऐसी चीज है जो एक बार चला जाये तो वापस नहीं आता। Best story.


Best story

विश्वास एक ऐसी चीज है जो एक बार चला जाये तो वापस नहीं आता। Motivation kahani hindi.


गाँव से थोड़ी दूर जंगल था। और पास में ही खेते थी , जहा किसान लोग खेती करते थे। 

एक दिन गाँव से एक व्यक्ति बकरियों को चराने के लिए जंगल मे जाता है, ओर शाम को वहां से बकरियों को चराके वापस आ जाता था। एक दिन उस व्यक्ति ने सोचा कि क्यों ना जो लोग खेत मे काम कर रहे है उसे थोड़ा परेशान किया जाए। वो बकरियों को चराने के लिए जंगल मे जाता है, ओर वहा एक पेड़ पर चढ़ कर चिल्लाने लगता है। शेर आया! शेर ! बचाओ! बचाओ!
खेत मे जितने भी लोग काम कर रहे थे वो लाठी लेके दौड़ते हए उसके पास आया, ओर कहा कहा है शेर! उस व्यक्ति ने कहा में मजाक कर रहा था। लोग उसपे गुस्सा होते है और कहते है तुझे कोई काम धंधा नही है क्या क्यों लोगो को परेशान कर रहा है। इतना केहकर चले जाते है। 

दूसरे दिन भी वो व्यक्ति ऐसा ही करता है। पेड़ पर चढ़ कर  चिल्लाने लगता है! शेर आया! शेर ! बचाओ! बचाओ! खेत मे काम कर रहे फिर लाठी लेके आते है। ओर उस व्यक्ति से कहता है कहा है शेर ! व्यक्ति कहता है में मजाक कर रहा था। वो लोग फिर उसपे गुस्सा होते है। ओर ऐसा मजाक ना करने की चेतावनी देते है। ओर वहां से  चले जाते है। 

तीसरे दिन वो व्यक्ति फिर बकरियों को लेकर जंगल मे जाता है पर वो फिर ऐसा नही करता। वो सोचता है लोगो को परेशान करने का क्या फायदा। वो पेड़ के नीचे बैठ जाता है। फिर थोड़ी देर में वहां पर एक शेर आता है। और वो व्यक्ति डरके मारे पेड़ पर चढ़ जाता है। और उसके पास लोगो को बुलाने के अलावा कोई रास्ता नही होता। वो फिर चिल्लाने लगता है। बचाओ! शेर आया! शेर !  बचाओ! पर इस बार कोई नही आता। उन लोगो को यही लगता है कि वो फिर मजाक कर रहा है। शेर सारे बकरियों को मार देता है। ओर शेर वहां से चला जाता है। फिर वो व्यक्ति दौड़ कर खेत मे जाता है और पूरी कहानी बताता है। 

इस मे गलती उस व्यक्ति की ही थी। उसने ही भरोसा तोड़ा। वो लोगो को परेशान करता था। लोगो को तंग करता था। इस लिए लोगो को उसपे से भरोसा उठ गया। कुछ भी हो जाये भरोसा मत उठने देना। क्यों कि मनुष्य का व्यवहार भी भरोसे के ऊपर टिका हुआ होता है। इस लिए काम के बिना लोगो को परेशान मत किया करो।

Thanks for Reading.
Motivation kahani hindi.

By Pkmotivation.


Post a Comment

0 Comments