जिंदगी का मतलब क्या है ? Best Motivational speech. Motivation ki aag.


जिंदगी का मतलब क्या है ? What is the meaning of life ? Best Motivational speech. Motivation ki aag. Motivation kahani. Inspiration story.


 जिंदगी का मतलब क्या है ? यह जिंदगी का कोई अर्थ है ? आखिर जिंदगी में करना क्या है ? जिंदगी क्या एक प्रश्न का उत्तर ढूंढने का एक खेल है ? जिंदगी उत्तर मांगता है और हमे उस सवाल का उत्तर देना ही जिंदगी है। जिंदगी के साथ कई सारी फिलॉसफी और कई सारी मान्यताओं जुड़ी है। जिंदगी सिर्फ जीने के लिए है, या कुछ करने के लिए ? बहोत लोग तो कुछ भी नहीं कर सकते। जिंदगी ऐसेही सुरु होती है और ऐसे ही खत्म हो जाती है। कई लोग तो जीवन मे कुछ किये बिना ही चले जाते है। 


दुनिया मे कितने सारे लोग है। कितने सारे लोग चले गए। कितने सारे बच्चे जन्म लेते है। यह सब क्यों है ? यह सब किसके लिए है ? कितने सारे सवाल ऐसे होते है जिसका उत्तर नहीं मिलता है। हर कोई अपने मुताबिक उत्तर खोजता है। वह उत्तर सही है उसका कोई गेरेन्टी के साथ नहीं कह सकता है। कई उत्तर ऐसे होते है जिसका सिर्फ सवाल ही सही होता है। हम सब हमारे मुताबिक उत्तर खोज लेते है और उस उत्तर को सही मान कर जीवन जीते रहते है। 


ऐसे देखने जाएं तो जिंदगी का बहोत सारे अर्थ है, और ऐसे जिंदगी का कोई अर्थ नहीं है। जिंदगी का अर्थ उन लोगो के लिए है जिसने उसका अर्थ खोज के रखा है। एक संगीतकार के लिए उसका संगीत जीने का अर्थ है। पेन्टर के लिए उस संगीत का कोई अर्थ नहीं। उसके लिए ड्रॉइंग ही उसका जिंदगी का अर्थ है। लेखक के लिये लेखन और डांसर के लिए डांसिंग उसके जिंदगी का अर्थ है। जिसको नाचना पसन्द है उसके लिए वेस्ट ऑफ एनर्जी और वेस्ट ऑफ टाइम लगता है। 


सबसे बड़ा सवाल यह है कि तुम्हारे पास जिंदगी का कोई अर्थ है ? ओर यह तुम्हारे खुद का है ? तुम अपने जात से ही खुश हो ? इन सब सवाल का उत्तर हा, है तो आप मानना की तुम तुम्हारी जिनगी को पहचनान्ते हो। कहां से आये है वो पता नहीं, जिंदगी खत्म होने के बाद कहा जाना है वो पता नही। बस इतना पता है कि हम हमारी मां के पेट से आये है। मृत्यु के बाद क्या होता है उसके बारेमे कई सारी मान्यताएं है, इसमें ज्यादा बात करने की जरूरत नहीं। कुछ करने जैसा है तो वो यह है कि जिंदगी जी लेना। जिंदगी के मकसद को खोज लेना। कुछ ऐसे कारण जिसके लिए जीने का कोई अर्थ हो। 


कुछ ऐसे व्यक्ति जिसके साथ जीने का मजा आये। कुछ ऐसे सोख जिसे पूरा करे। अपने मर्जी मुताबिक थोड़ी मस्ती। कोई बहम नही। जितना है पर किसी को धोखा देके नही। अमीर बनना है पर चोरी कर के नहीं। स्मार्ट बनना है पर किसी को मूर्ख बना के नहीं। प्रेम करना है पर किसी को धोखा देके नहीं। मंजिल पर पहोंचना है पर किसी का पैर घिचके नहीं। महान बनना है पर इंसानियत छोड़ के नही। 

Part-2 पढ़ने के लिए यहां क्लीक करे। 👉 Click here

Thanks for reading.


अगर यह स्पीच पसंद आई हो तो अपने दोस्तों को जरूर शेर करे। 


इसे भी पढ़े। 

मनुष्य की कीमत क्या है।

किसी बात से डरो मत।

जिंदगी का मतलब क्या है ?

जैसा करोगे वैसा पाओगे।

Post a Comment

0 Comments