सैंडपाइपर ( Sandpiper Bird ) about Sandpiper bird.

सैंडपाइपर ( Sandpiper Bird ) about Sandpiper bird.

 सैंडपाइपर ( Sandpiper Bird ) about Sandpiper bird.


सैंडपाइपर अपनी चोंच और अंडे में अन्य पक्षियों से भिन्न होता है।  यह एक प्रवासी पक्षी है जो अपना अधिकांश समय मैला दलदली पानी में बिताते हैं इसलिए इसे सैंडपाइपर कहते हैं।  सैंडपाइपर आमतौर पर यूरोप और एशिया जैसे देशों में पाए जाते हैं।  भारत के साथ-साथ यह अधिकांश क्षेत्रों में पाया जाता है।  सैंडपाइपर ज्यादातर झीलों और नदियों के आसपास रहते हैं और साथ ही वहां जमीन पर अपना घोंसला बनाते हैं।


 वे दिन में बाहर जाते हैं और रात में आराम करते हैं।  सैंडपाइपर की चलने की शैली थोड़ी अलग है क्योंकि वह अपना सिर घुमाता है और जब वह चलता है तो उसकी पूंछ ऊपर-नीचे होता है।  जब कोई दूसरा जानवर या पक्षी उसके आस-पास होता है, तो वह डर के मारे तेज आवाज करता है।  इसका सिर इसकी पूंछ और पंखों का रंग भूरा होता  है और इसका निचला पेट सफेद होता है।

 इसकी चोंच सैंडपाइपर के चम्मच की तरह होती है।  इससे पानी में शिकार करना आसान हो जाता है, मुख्यतः फलों के बीजों का सेवन करते है।  यह छोटे कैटरपिलर,  और अन्य कीटों को भी खाते है।  ये पक्षी ज्यादातर अकेले रहना पसंद करते हैं क्योंकि वे अपना अधिकांश जीवन जमीन पर बिताते हैं।


 इसका सिर आकार में गोल होता है। और इसकी गर्दन छोटी होती है और इसके पैर लंबे होते हैं।  सैंडपाइपर आमतौर पर 8 से 10 इंच लंबे होते हैं।  मादा सैंडपाइपर नर से लंबी होती हैं और इनका वजन 30 से 40 ग्राम होता है।  वे मादा सैंडपाइपर को आकर्षित करने के लिए हवा में उच्च गति के साथ-साथ नर सैंडपाइपर नए नए कर्तब करते है।  वे जमीन पर तेजी से दौड़ भी सकते हैं।


  इनका प्रजनन काल मई से जुलाई तक होता है।  मादा एक बार में चार से पांच अंडे देती है।  अंडे देने के लिए नर और मादा दोनों एक साथ रहते हैं।  वे आमतौर पर पानी के किनारे पर बने घोंसले में अपने अंडे देते हैं।  बीस दिनों तक अंडे सेने के बाद चूजे बाहर निकल आते हैं।  सैंडपाइपर अंडे दिखने में पत्थर की तरह होते हैं। वे अपने पत्थर जैसे रंग के कारण चट्टानों के बीच अंडे देते हैं। वे शिकारियों की नज़र में नहीं आते हैं।  वर्तमान समय में ये पक्षी तेजी से विलुप्त हो रहे हैं।  सैंडपाइपर का जीवनकाल दस से बारह वर्षों का होता है



Post a Comment

0 Comments