Grey crowned crane. ग्रे क्राउंड क्रेन। About Bird.

Grey crowned crane


Grey crowned crane. ग्रे क्राउंड  क्रेन।  About Bird. 

 ग्रे क्राउंड  क्रेन अफ्रीकी मूल का एक पक्षी है।  यह न केवल युगांडा का राष्ट्रीय पक्षी है, बल्कि इसे अफ्रीकी क्राउंड  क्रेन गोल्डन क्रेस्टेड क्रेन, गोल्डन  क्रेन, ईस्ट अफ्रीकन क्रेन, ईस्ट अफ्रीकन  क्राउंड  क्रेन, साउथ अफ्रीकन क्रेन के नाम से भी जाना जाता है।  इस पक्षी की दो प्रजातियां हैं।  उनमें से एक ब्लैक क्राउंड  क्रेन  है और दूसरी ग्रे क्राउंड क्रेन है।


 ग्रे क्राउंड क्रेन 1 मीटर लंबा होता है और इसका वजन 4.5 किलोग्राम होता है। पंख फैला हुआ 6.5 फीट लंबा होता है। यह आमतौर पर भूरे रंग का होता है। स्पॉट का काला हिस्सा पीठ पर सोने का एक गुलदस्ता होता है। यह गुलदस्ता सोने की तरह दिखता है। यह गुलदस्ता, ग्रे क्राउंड क्रेन अन्य पक्षियों के अलावा अलग दिखता है। ग्रे क्राउंड एक चंचल पक्षी है। कूदना और नृत्य करना ग्रे क्राउंड क्रेन की पहचान है।


 हमने मोर को नाचते देखा है, लेकिन जब वह नृत्य करने के लिए आता है तो ग्रे क्राउंड क्रेन बहुत पीछे नहीं है।  छोटी ग्रे क्राउंड बड़े ग्रे क्राउंड को नाचते हुए देखती है और खुद भी नाचना सीखती है। नाचना ग्रे क्राउंड क्रेन के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।  वह किसी भी समय नृत्य कर सकता है। उसे नृत्य करने के लिए वर्ष के किसी विशेष समय की प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ती।  ये छोटे कीड़े कैटरपिलर, अंडे और छोटी मछलियों को खाती हैं।  वह सारा दिन भोजन की खोज में बिताता है, अपने पैरों से कैटरपिलर पकड़ता है और भोजन के रूप में उनका उपयोग करता है।  पूरे दिन भोजन खोजने के बाद वह पूरी रात आराम करने और सोने में बिताते हैं।


 दुनिया में ग्रे ग्राउंड क्रेन की कुल संख्या 5800 से 77000 तक होने का अनुमान है।  पक्षी को IUCN द्वारा लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।  यह खूबसूरत पक्षी अब विलुप्त होने के कगार पर है।  ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण के कारण ग्रे क्राउंड क्रेन का जीवन कठिन हो गया है।  ग्रे क्राउंड क्रेन को बचाने के लिए विभिन्न संगठन काम कर रहे हैं। ग्रे क्राउंड क्रेन को बचाने के लिए अफ्रीकी सरकार द्वारा कई नियम भी बनाए गए हैं।



Post a Comment

0 Comments