About Leopard. तेंदुआ। Animals information.

About Leopard. तेंदुआ।
About Leopard. तेंदुआ।

About Leopard. तेंदुआ। Animals information.  


 तेंदुए को बिल्ली परिवार का सदस्य माना जाता है।  वे मुख्य रूप से अफ्रीका, भारत और चीन जैसे देशों में रहते हैं।  यह मूल रूप से इसके शरीर की त्वचा से पहचाना जाता है जो पीले रंग का होता है और इस पर काले धब्बे होते हैं।  तेंदुए के शरीर पर काले डॉट्स गुलाब की पंखुड़ियों के आकार के होते हैं।  पीले तेंदुए के अलावा, काले तेंदुए अफ्रीका में भी पाए जाते हैं, जिन्हें ब्लैक पैंथर के रूप में जाना जाता है।


 तेंदुए बाघों और शेरों से आकार में छोटे होते हैं।  फिर भी वे बाघों और शेरों की तरह आक्रामक और मजबूत होते हैं।  तेंदुआ आसानी से पेड़ों पर चढ़ सकता है और पेड़ों से नीचे भी कूद सकता है।  इसके अलावा, वे आसानी से पानी में तैर सकते हैं।  वे पानी में तैर सकते हैं और अपना शिकार कर सकते हैं।


 तेंदुए झुंडों के बजाय अकेले रहना पसंद करते हैं।  वे अपना अधिकांश समय पेड़ों पर बिताते हैं।  वह अकेले भी शिकार करता है।  तेंदुए को उनके चलने की गति के लिए भी जाना जाता है।  वे 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ते हैं।  जब वह अपनी पूरी ताकत से दौड़ता है तो वह आसानी से 7 मीटर ऊंचा कूद सकता है।  चीते पहले तीन सेकंड के भीतर अपनी गति पर नियंत्रण हासिल कर लेते हैं।  हालाँकि वे अधिक समय तक लगातार दौड़ने में असमर्थ हैं।  तेंदुए छिप के शिकार पर हमला करते हैं।


उसकी त्वचा की बनावट और उसका रंग उन्हें छिपने में मदद करता है।  वे सूखी घास और पेड़ों पर छिप के  शिकार करते हैं।  तेंदुए मांसाहारी होते हैं।  उनका मुख्य भोजन खरगोश, बकरी और मछली हैं।  वे ज्यादातर दिन के दौरान शिकार करते हैं, क्योंकि वे रात में स्पष्ट रूप से नहीं देख सकते हैं।  वे आमतौर पर 30 से 40 किलोग्राम वजन के होते हैं और लगभग पांच फीट लंबे होते हैं।  तेंदुए का जबड़ा बहुत मजबूत होता है और इसके पंजे किसी भी जानवर को आसानी से फाड़ने में सक्षम होते हैं।


 मादा तेंदुए नर की तुलना में आकार में छोटी होती हैं और इसका वजन भी कम होता है। तेंदुआ एक स्तनपायी है जो शावक को जन्म देता है। एक मादा तेंदुआ एक बार में एक से दो शावकों को जन्म देती है।  शावक जन्म के समय नहीं देख सकते हैं, वे लगभग दस दिनों के बाद देख सकते हैं।  मादा तेंदुआ हर तरह से अपने शावक की रक्षा करती है।  वर्तमान में तेंदुओं की संख्या घट रही है।  उनका जीवन काल दस से पंद्रह वर्ष है।



Post a Comment

0 Comments