About Hyenas Animal. जरख ( Jarakh ) in hindi. Animals.

About Hyenas Animal. जरख ( Jarakh ) in hindi.
Jarakh


About Hyenas Animal. जरख ( Jarakh ) in hindi.

 जरख ( Hyenas ) एक कुत्ते जैसा दिखने वाला मासाहारी जानवर है। जरख ज्यादातर आफ्रीका, एशिया के जंगलों में और रेगिस्तान में देखने को मिलते है। जरख कभी भी अपना शिकार अकेला नहीं करता, वो दूसरों के शिकार किये हुए जानवर को छीन के ही खाते है। एक जरख की आवाज 3 मिल दूर खड़े जरख को वो आवाज आसानी से सुनाई देती है। जरख को सभी जानवरों में सबसे बुद्धिमान माना जाता है। 


दुनियाभर में जरख की अंदाजीत 4 प्रजाति अस्तित्व में है। पहला पत्तिवाला जरख, दूसरा कीटभक्षी जरख, तीसरा बादामी रंग का जरख, चौथा डॉट वाले जरख। जरख रात को भोजन करने वाले जानवर है। पर कभी कभार वो सुबह में भी भोजन करते है। ये ज्यादातर साथ मिलकर भोजन करते है। जरख को एक खुंखार इर खतरनाक जानवर माना जाता है। उसके शरीर का तांत्रिक लोग कालीविद्या के लिए उपयोग करते है। उसके लार में झेरी तत्व होते है। अगर वो मनुष्य को काट ले तो उसकी मरने की शक्यता बढ़ जाती है। 


जरख की बनावट भालू की तरह होती है। उसके आगे के 2 पैर पीछे के 2 पैर से बड़े होते है। जरख और शेर एकदुसरे के दुश्मन होते है। वो एक दूसरे का भोजन चूरा के खाते है। और तो और वो एक दूसरे के बच्चे को भी मार देते है। मादा जरख नर जरख से ज्यादा शक्तिशाली होते है। वो नर जरख जे ज्यादा आक्रामक होते है। जरख एकदूसरे से बात करने के लिए अलग अलग आवाज और संकेत का उपयोग करते है। जरख जंगल मे 12 साल और कैद में 25 साल तक जिंदा रह सकते है। 


जरख ( Jarakh ) in hindi.


इस इन्फॉर्मेशन को shere जरूर करे। क्योंकि आपका एक shere हमारे लिए बहोत महत्वपूर्ण है। और हमे motivation मिलता है। 

इसे भी पढ़े।
 👇

Post a Comment

0 Comments