About Cockroach in hindi. कॉकरोच. Insects.

About Cockroach in hindi. कॉकरोच. Insects.

 About Cockroach in hindi. कॉकरोच. Insects.

कॉकरोच जमीन पर चलने वाला जीव है। कॉकरोच ज्यादातर किचन और गटर में होते है। मजे की बात यह है कि अगर कॉकरोच का सिर को काट दिया जाए तो भी वो 9 दिन तक जिंदा रह सकता है। क्योंकि उसकी श्वसन की प्रक्रिया शरीर मे रहे छिद्र से होती है। वैसे तो कॉकरोच 9 दिन के बाद भी जिंदा रह सकती है, पर सिर का भाग ना होने से वो पानी नहीं पी सकते इस लिए वो भूख और प्यास से जल्दी मर जाती है। 


पूरे विश्व मे कॉकरोच की 4000 से भी ज्यादा प्रजाति है। उस मे से 30 या 40 प्रजाति ही हमारे आसपास देखने को मिलती है। कॉकरोच का अस्तित्व डाइनोसॉर पहेले का माना जाता है। उसके 8 पैर होते है। अगर कॉकरोच का पैर कट जाए तो थोड़े वत्क में वापिस आ जाते है। वयस्क कॉकरोच की लंबाई 2 इंच होते है। उसके नवजात बच्चे रेत के कण के जितने होते है। और इसके बच्चे जल्दी चलना सिख जाते है। विश्व की सबसे बड़ी कॉकरोच साउथ अमेरिका में पाया जाता है, जिसकी लंबाई 6 इंच होती है। 


आपको जान के हैरानी होगी कि कॉकरोच को बियर बहोत पसंद है, वो अल्कोहोल की तरफ जल्दी आकषिर्त होते है। कॉकरोच कुछ भी कहा सकते है। छोटे जीव, अनाज यहां तक कि साबुन और किताब के कागज भी। कॉकरोच के पंख भी होते है। वो अपने पंख का उपयोग कम करते है। जब भी भय की आशंका हो तो। पर मादा कॉकरोच उड़ने में अशक्षम होते है। 


चीन में कॉकरोच को तेल में फ्राय कर खाते हैं। कॉकरोच 40 मिनट तक अपनी सांस रोक सकती है। वो पानी मे भी 40 मिनट तक आराम से रह सकता है। कॉकरोच जहां भी जाते है वहा गन्दगी फैलाता है। घर मे बेक्टेरिया फैलने का कारण कॉकरोच भी है। यह हमेशा झुंड में रहना पसंद करते है। अगर कॉकरोच अकेला रहे तो वो ज्यादा दिन जिंदा नहीं रह सकता हैं। कॉकरोच का आयुष्यकाल 1 साल का रहता है। कॉकरोच मनुष्य से ज्यादा रेडिएशन में रह सकता है। वो एक सेकंड में 5 फूट तक दौड सकते है। 


इन्फॉर्मेशन अच्छी लगे तो शेर जरूर करना। 


Post a Comment

0 Comments