हमारी हैसियत क्या है ? Motivational story in hindi. Motivation ki aag.

 

Motivation story hindi. Motivation ki aag.
Motivation ki aag.

हमारी हैसियत क्या है ? Motivation story hindi. Motivation hindi. Motivation ki aag. 


जिसकी जैसी हैसियत होगी, लोग वैसे ही आपकी तुलना करेंगे। मतलब लोग अपनी हैसियत के मुताबिक आपकी तुलना करेंगे। चलिए इसे विस्तार से समझते है।

एक गाँव था। उस गाँव मे एक पढ़ा- लिखा लड़का रहता था। वो पढा लिखा होने के बाबजूद वो दूसरे की तुलना में बहोत कम कमाता था। जबकि उसके दोस्त कम पढ़े-लिखे थे और उस से ज्यादा कमाता था। उसकी परिस्थिति बहोत खराब थी। वो एक दिन अकेला एक पेड़ के नीचे बैठा था। और प्रथाना कर रहा था, की है प्रभु मुझे कोई रास्ता बात जिससे में कुछ अच्छी कमाई कर सकू। कुछ देर में भगवान प्रगट होते है। और भगवान उस लड़के को एक लाल रंग का पथ्थर देता है और कहता है। इस पथ्थर को लेके जाओ और बड़े छोटे सभी व्यपारी इसका भाव पुछके आओ पर एक बात याद रखना इसे बेचना मत। इतना सुनकर वो लड़का बाजार की और चला जाता है।

लड़का पहले एक सब्जी वाले के पास जाता है और उससे कहता है। मुझे इस पथ्थर को बेचना है आप कइने में लोगे। सब्जी वाले को वो पथ्थर देखने मे बहोत ही सुंदर लगा उसने कहा इसके बदले में तुम्हे 1 किलो सब्जी दे सकता हु। फिर वो लड़का वहां से चला जाता है। फिर वो एक दुकानदार के पास जाता है और उससे कहता है। मुझे ये पथ्थर बेचना है आप कितने में खरीदोगे। दुकानदार कहता है देखने मे अच्छा लग रहा है, ओर महँगा भी लग रहा है। उसने कहा में इसका 5000 हजार दे सकता हूँ। फिर वो वहा से चला जाता है ।

 वो एक सुनार के दुकान के आप जाता है और कहता है , मुझे ये पथ्थर बेचना है आप कितना दोगे। सुनार वो पथ्थर को देखता ओर कहता है ये तो बहोत कीमती पथ्थर है। इसका में तुम्हे 50 हजार दूंगा। फिर वो वहां से चला जाता है। फिर वो एक Diamond बेचने वाले के पास जाता है और कहता है मुझे ये पथ्थर बेचना है आप कितना दोगे। वो उस पथ्थर को अपने हाथ मे लेता है और कहता है ये तो बहोत ही कीमती पथ्थर है। इसका में तुम्हे 1 लाख दूंगा। फिर वो वापस भगवान के पास आता और कहता है। सबने इसका भाव अलग अलग बताया। किसी ने कम तो किसी ने  ज्यादा। फिर भगवान कहते है। इसी तरह तुम्हारी किम्मत भी अलग अलग है। लोग अपनी हैसियत के मिताबिक तुम्हे पैसे देते है। चुनना हमे है कि हमारी हैसियत क्या है। अब पता चली तुम्हारी कमाई कम होने का मतलब।

कुछ जगह पर तुम्हे 10000 भी मिलेंगे और कुछ जगह पर 1 लाख भी। पर वो जगह हमे चुनना है। पथ्थर के जैसा। लोगो की यही प्रोब्लेम है। वो रास्ता सही नही चुन पाते।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। अच्छा लगा हो तो Shere जरूर करना।

Motivation ki aag. 


Post a comment

0 Comments