Sunfish - सनफिश। Fact about sunfish.

Sunfish - सनफिश। Fact about sunfish.

 Sunfish - सनफिश। Fact about sunfish. 

मछली की पूछ उसके शरीर की महत्व के अंग होते हैं। पूछ को दाएं और बाएं हिला के ही मछली तैरने की दिशा बदल सकती है। सनफिश नाम की मछली को पूछ नहीं होती। सनफिश दिखाव में पफर फिश जैसी ही होती है, पर उससे हजार गुना मोटी होती है। पफर फिश 10 - 20 किलो की होती है तो सनफिश 600 से 1000 किलो की होती है। वयस्क सनफिश मछली की लंबाई 1.8 मीटर होती है. सनफिश की आगे का भाग नुकीली होती है। उसका मुंह छोटा होता है। मुंह छोटा होने के कारण हमेशा खुला रहता है और दांत हमेशा दिखता रहता है. 

इस मछली के शरीर पर जब समुद्र के छोटे-छोटे जीव चिपकते हैं तो उसे साफ करने के लिए समुद्र के किनारे आते हैं और उछल कूद करते हैं। उसका मुंह छोटा होने के कारण छोटी-छोटी मछलियों का ही शिकार कर सकते हैं। सनफिश दिखने में भले विशाल होते हैं पर स्वभाव से शांत होते हैं। समुद्र में देखने को मिलती सनफिश विशाल और मोटे हड्डी वाली मछली है। ये ज्यादातर ट्रॉपिकल विस्तारों में देखने को मिलते है। इसके अलावा जापान और कोरिया की समुद्र में पाए जाते है। सनफिश मछ्ली की रचना थोड़ी अलग टाइप की होती है। 

Sunfish - सनफिश का भोजन ?

सनफिश ज्यादातर जेलीफिश और छोटी-छोटी मछलियों का सेवन करते है। किसी भी समुद्री जीव से सबसे ज्यादा अंडे देती है। वह एक बार में लगभग 30 करोड़ जितने अंडे देती है। यह मछली इतनी मोटी होती है कि कोई इसका शिकार करने की हिम्मत नहीं कर सकता। सिर्फ सी लायन, किलर व्हेल और सार्क जैसी दरियाई जीव ही उसका शिकार करने की साहस कर सकते हैं। कोरिया, जापान ओर ताइवान सहित विश्व के कई भाग में सनफिश को भोजन में प्रयोग करते है। यूरोपियन यूनियन में सनफिश मछली का शिकार और बेचने पर प्रतिबंध किया गया है। 


Post a Comment

0 Comments