Air Pollution. प्रदूषितहवा से शरीर पर होने वाले नुकसान। प्रदूषित हवा से होने वाली बीमारी। Pollution.

Air pollution

Air Pollution. प्रदूषितहवा से शरीर पर होने वाले नुकसान। प्रदूषित हवा से होने वाली बीमारी। Pollution.


 दिल्ली के आसपास के खेतों में जलाए जाने वाले घास के धुएं दिल्ली को एक काली हवा की चादर से ढँक देती है। दिल्ली में कभी कभार इतना प्रदूषण हो जाता है कि हमारे आसपास 16 सिगरेट पी रहा हो ऐसा वातावरण बन जाता है। देश मे वस्ति धीरे धीरे बढ़ती जा रही है उसके साथ साथ  प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है। देश मे ज्यादातर राज्य प्रदूषित है। अगर इस प्रदूषण को अभी हल नहीं किया गया तो आने वाले समय मे ये मानवजीवन पर बहोत ही बड़ा खतरा पैदा करेगा। 


ब्रिटन की रॉयल कॉलेज ऑफ फिझिसियन्स एंड रॉयल कॉलेज ऑफ पीडियाट्रिक्स एंड चाइल्ड हैल्थ के एक अनुसार हवा के प्रदूषण के कारण हर साल मे 40 हजार लोगो की मृत्यु होती है। शर्दियों में प्रदूषण वृद्धों को गम्भीर असर करता है। बढ़ती वस्ति के साथ आने वाले समय मे प्रदूषण से मरने वाले कि संख्या बढ़ेंगे। प्रदूषण से जो बीमारी फैलती है वो डिमेंशिया एक हैं। हवा के सुक्ष्म झेरी कण हवा के माध्यम से हमारे शरीर मे प्रवेश करते है और हमारे दिमाग पर असर करते है। खराब विस्तार में रहने वाले लोग और अन्य विस्तार में रहने वाले लोगो से ये बीमारी होने की 20 गुना ज्यादा शक्यता है। ये बीमारी होने में समय लगता है। चीन के किये अभ्यास के अनुसार हवा का प्रदूषण दिमाग की क्षमता घटाता है। दिमाग की शक्ति कम करता है। प्रदूषित विस्तार में रहने वाले बच्चे की दिमाग की क्षमता कम होती है। इसी लिए बच्चे पढ़ने में थोड़े कमजोर होते है। 


हवा के प्रदूषण की सबसे गम्भीर असर बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। हवा का प्रदूषण शरीर के सारे अंग पर असर करता है। हवा का प्रदूषण शरीर के हार्ट पे असर करता है। इस से हार्ट अटैक भी हो सकती है। एक अभ्यास के अनुसार नाइट्रोजन ऑक्साइड की मात्रा बढ़ने से ब्लडप्रेशर की बीमारी हो सकती हैं। 

हवा में बढ़ रहे प्रदूषण की मात्रा कितना खतरनाक हो सकता है उस विषय पर किंग्स कॉलेज ऑफ लंडन के डॉ.गेरी कुलरे हालही में धी इन्विसिबल किलर नाम का किताब लिखा है। वो कहते है कि आप जो हवा अपने शरीर मे ले रहे हो वो आज नहीं तो कल आपके शरीर को जरूर असर करेगा। 

Air Pollution. प्रदूषित हवा से शरीर पर होने वाले नुकसान। प्रदूषित हवा से होने वाली बीमारी।

कहानी लिख के पैसे कमाने के लिए यहां क्लिक करे।

Click here 👉 Earn Money

Post a Comment

0 Comments