तीन ऐसी सलाह जो आपकी ज़िंदगी बदल देगी। motivational story in hindi. Hindi kahani.

तीन ऐसी सलाह जो आपकी ज़िंदगी बदल देगी।

तीन ऐसी सलाह जो आपकी ज़िंदगी बदल देगी।  motivational story in hindi. Hindi kahani. 


 Motivational story in hindi

दिन एक व्यक्ति जंगल मे घूम रहा था। चलते चलते उसने एक बहोत ही सुंदर चिड़िया को पेड़ पर बैठी हुई देखी। उस चिड़िया को देख कर वो व्यक्ति मोहित हो गया। उस चिड़िया को देख कर उस व्यक्ति का मन ललचाने लगा। उसने सोचा कि क्यों ना इस चिड़िया को पकड़ के अपने घर मे रखु लू। बहोत कोशिश करने के बाद उसने उस चिड़िया को पकड़ भी लिया। चिड़िया को पकड़ने के बाद हुआ कुछ ऐसा की वो चिड़िया बोल पड़ी। उसने कहा मुझे जाने दो। उस चिड़िया ने कहा कि अगर तुम मुझे जाने देते हो तो में तुम्हें 3 रत्न दूंगी। उस व्यक्ति ने कहा कैसा रत्न ? चिड़िया ने कहा रत्न यानी 3 ऐसी सलाह दूंगी जो तुम्हारे जीवन को आसान बना देगी। 

Motivational hindi kahani.

वो व्यक्ति तुरंत मान गया। में तुम्हें जाने दूंगा। पर कब दोगे वो सलाह। पहली सलाह में तुम्हें तब दूँगी जब तुम मुझे छोडोगे। दूसरी सलाह में तुम्हे उस डाली पे बैठने के बाद दूँगी। और तीसरी सलाह में तब दूँगी जब में आसमान में दूर पहोंच जाऊंगी। उस व्यक्ति ने कहा ठीक है। उस व्यक्ति ने जैसे ही उस चिड़िया को अपने हाथ से छोड़ा चिड़िया ने कहा। अगर life में कोई भी गलती  हो जाये उस गलती के लिए अपने आप को दोष मत दो। अगर गलती हो जाये तो आगे क्या करना है वो सोचो, उस गलती को मन मे लेकर बैठे मत रहो। बैठने से उसका कोई हल नहीं होगा। उठ कर कुछ करने से उसका हल होता है।

फिर चिड़िया जाकर डाल पर बैठी और कहा, कभी भी किसी पर जल्दी विस्वास मत करना। हमारे अंदर ऐसी शक्ति है जो हम समझ सकते है कि इस से क्या हो सकता है। किसी भी चीज पर जब तक विश्वास मत करना जब तक तुम्हारे पास उसके बारेमे कोई सबूत ना हो। 

Motivational hindi story.

उसके बाद चिड़िया उड़ी और सबसे ऊंची डाल पे जाकर बैठ गई। और चिडया हसने लगी। उस व्यक्ति तो उसके बर्ताब देख कर थोड़ा अजीब लगा। चिड़िया बोली तुम बहोत ही मूर्ख व्यक्ति हो मेने तुम्हें कहा कि में तुम्हें तीन रत्न दूँगी और तुम मान गए। में एक अद्भुत चिड़िया हु। मेरे अंदर तीन कीमती हिरे है। अगर मुझे मार के वो हिरे ले लेते तो तुम अमीर बन सकते थे। फिर वो व्यक्ति कहता है, मेरे से बहोत बड़ी गलती हो गई। व्यक्ति ने कहा अब अपनी तीसरी सलाह तो बता दो। चिड़िया ने कहा मेरी तीसरी सलाह यह है कि, नया सीखने और जानने का कोई मतलब नहीं है अगर तुमने अबतक जो सीखा है उसे अपने जीवन मे नहीं उतारा। हम अक्सर जीवन में यही भूल करते है, कहा से सुरु करना है पता ही नहीं ओर सब खत्म होने की बात करते है। नया सीखो पर उस से ज्यादा जरूरी है हमने अब तक क्या सीखा। 

मुझे उम्मीद है कि आपको यह स्टोरी पसंद आई होगी। पसंद आई हो तो अपने group ओर दोस्तो को जरूर shere करे। पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙏

कहानी लिख के पैसे कमाने के लिए यहां क्लिक करे।

Click here 👉 Earn Money


Telegram Join 👇


Post a Comment

0 Comments