पैसा वो भासा बोलता है जो पूरी दुनिया सझती है। Motivational stories in hindi.

Motivational stories in hindi

थोड़े पैसे क्या ज्यादा कमा लिए लोग अपने संस्कार ही भूल गए। बहोत जगहों पर एसा ही चल रहा है। पेसो में वो पावर है जो इंसान को गरीब या अमीर बना सकता है। आजके जमाने मे पैसो को ही ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। पैसों के बगैर आजके जमाने मे कुछ भी नहीं हो सकता। 

पर धीरे धीरे लोग पैसों के चलते लोग अपने संस्कार और इज्जत भूलते जा रहे है। आजके जमाने में लोग अगर ज्यादा पैसे कमा लेते है तो वो अपने बात करने का तरीका, रहने का तरीका, खाने पीने का तरीका, इच्छाएं सब बदल जाते है। पर उसमे बात या बोलने का तरीका जो लोग भूल जाते है वो सबसे बडी गलती करते है। एक कहावत है " पैसा वो भासा बोलता है जो पूरी दुनिया सझती है।" 

मेरा एक दोस्त था, जिसका youtube channel था। जब उसने YouTube में काम करना सुरु किया तो सुरु में उसके ज्यादा subscriber नही थे। जब उसके कम subscriber थे तो वो सारे subscriber से व्हाट्सएप पे बात करता था। मुझ से भी बात करता था। ओर मुझसे सलाह लेता था। पर जब उसके subscriber ज्यादा हो गए तो उसने मुझसे बात करना छोड़ दिया। और बात तो ऐसे करता है जैसे वो मुझे जनता भी नहीं।  और comments का उत्तर देना भी बंद कर दिया। और उसके बात करने का तरीका भी बदल गया। ज्यादातर लोग ऐसा ही करते है। 

पैसा जितना कमाना हो कमाओ पर घमण्ड कभी नहीं होना चाहिए, ना काम पर ना पैसों पर। घमंड ओर पैसा ये जब खत्म होते है तो इसका बहोत पछतावा होता है। हमारी जिंदगी पैसा तय नहीं करता हम खुद करते है। 

Motivational stories in hindi


इसे भी पढ़े।

Post a Comment

0 Comments