एक बार मे किया गया काम क्या पूरा हो सकता है ? Motivational quotes in hindi.

एक बार मे किया गया काम क्या पूरा हो सकता है ?

एक बार मे किया गया काम क्या पूरा हो सकता है ? Motivational quotes in hindi.


एक बार मे किया गया काम क्या पूरा हो सकता है ? इसका उत्तर है , नहीं। चलिये आज हम इसके बारेमे बात करेंगे। 

आपने कोई काम सुरु किया तो वो काम एक ही प्रयास में सफल या पूरा नहीं हो सकता। हो भी सकता है, पर ज्यादातर वो एक प्रयास में पूरा नहीं होता। उस काम को बार बार करने से उसमे हमे सफलता मिलती है। उस काम को सफल और पूरा करने के लिए मेहनत की जरूरत पड़ती है। अपने मन से यह विचार निकाल दो की कोई भी काम को एक बार करने से वो काम पूरा हो जाता हैं। आप लोग थॉमस ऑडिशन को जानते ही होंगे, जिसने बल्ब का आविष्कार किया था। आपको क्या लगता है कि थॉमस ऑडिशन ने बल्ब को एक ही प्रयास में बनाया होगा, उसे बनाने में हजारों बार फेल हो गए थे। तो क्या हुआ, आखिरकार बल्ब बनाही लिया। निष्फल होने से हमे दुःखी नही होना चाहिए बल्कि उस गलती से हमे सिख लेनी चाहिए। 

इसी तरह एक Business को बड़ा करने के लिए एक ही प्रयास नहीं लगता। उसमें बहोत सारी मेहनत की जरूरत पड़ती है। Business एक बार मे सफल नहीं होता। यह सोचने वाले गलत है। 

इसी तरह हमारे जीवन मे भी हमे कुछ बनना है या कुछ हासिल करना है तो एक बार मे वो पूरा नहीं होता। उसके लिए आपको मेहनत करते रहना पड़ेगा। एक बार मे नहीं होगा, दूसरी बार मे नहीं होगा पर कभी तो होगा। ऐसा तो नहीं कि कुछ हासिल नहीं होगा। 


Motivational quotes in hindi.


कहानी लिख के पैसे कमाने के लिए यहां क्लिक करे।

Click here 👉 Earn Money


Telegram Join 👇


Post a Comment

0 Comments