Motivation ki aag. Motivational story in hindi. Hindi kahani. समस्या।

Motivation ki aag. Motivational story in hindi. Hindi kahani. समस्या।

Motivation ki aag. Motivational story in hindi. Hindi kahani. समस्या।

 एक गांव था। उस गाँव मे एक किसान रहता था। साथ मे उसकी पत्नि भी रहती थी। किसान रोज सुबह 10 बजे घर से खाना लेकर खेत मे जाता और शाम को वापस आ जाता। कुछ दिन ऐसा ही चलता है। कुछ दिनों के बाद किसान बहोत ही उदास रहने लगता है। उसकी पत्नी ने पूछा कि आप उदास और चिंतित क्यों रहते हो। आपको 2 - 3 से देख रही हु, मुझे अच्छा नहीं लगता। फिर भी उसको कोई फर्क नहीं पड़ा। 

Motivational story in hindi

किसान कि पत्नी ने कहा की पास वाली गाँव मे एक गुरुजी है। लोग कहते है कि उस गुरुजी के पास जाने से सारी चिंताये दूर हो जाती है। तो क्यों ना आप भी एक बार उस गुरुजी से मिल ले। किसान ने जाने से मना कर दिया। फिर पत्नी ने बहोत समझाया फिर किसान जाने को तैयार हो गया। अगले दिन किसान गुरुजी के पास जाता है। और गुरुजी को अपनी सारी बात बताता है। फिर गुरुजीने कहा, इसमें टेंशन लेने वाली कोनसी चीज है।

गुरुजी ने एक पत्थर लिया और किसान को कहा ये क्या है ? किसान ने कहा पथ्थर। गुरुजी कहते है की अगर में इस पत्थर को थोड़ी देर के लिए ऐसे ही उठाकर रखु तो क्या होगा ? किसान ने कहा कुछ नहीं होगा। गुरुजी ने कहा अगर में 1 घण्टे तक उठाकर रखु तो, किसान ने उत्तर दिया आपके हाथ मे दर्द होना सुरु हो जाएगा। अगर में इस पत्थर को पूरे दिन ऐसे ही उठाकर रखु तो क्या होगा ? किसान ने कहा, आपके साथ को लकवा मार सकता है या आपका हाथ सुन्न भी हो सकता है। गुरुजीने कहा कि मेरे हाथों में दर्द कहा से आया ? किसान ने कहा क्या गुरुजी आप भी अगर पथ्थर को हाथ मे घन्टो पकड़कर रखो गे तो हाथ मे दर्द ही होगा ना। फिर गुरुजी ने कहा कि अगर मुझे इस दर्द से राहत पाना हो तो क्या करना होगा। आप उस पत्थर को नीचे रख दो आपके हाथ को आराम मिल जाएगा। 

फिर गुरुजी ने कहा , इसी तरह हमारे जीवन मे भी होता है। अगर चिन्ता/ समस्या को कुछ देर तक हमारे दिमाग मे रखे तो वो सही है पर उसे पूरा दिन रखे तो हमारे शरीर को खोखला बना देती है। इस लिए उस चिन्ता को अपने दिमाग से निकाल फेको। 


में मानता हूं कि कुछ चिंता/समस्या ऐसी होती है जिससे हमे बहोत दुख होता है, पर पूरा दिन उस चिंता को लेकर बैठे रहे। नहीं ना, फिर भी लोग चिन्ता/समस्या को लके पूरा दिन उसी के बारेमे सोचते रहते हैं। 

आपको यह कहानी कैसी लगी हमे नीचे comment कर के जरूर बताएं। 

कहानी लिख के पैसे कमाने के लिए यहां क्लिक करे।

Click here 👉 Earn Money


Telegram Join 👇


Post a comment

0 Comments