एक गरीब लड़के की कहानी। Powerful motivational story in hindi.

motivational story

एक गरीब लड़के की कहानी। Powerful motivational story in hindi.

एक शहर में एक परिवार रहता था। उसमें राम और उसकी पत्नी रहते थे। राम बहोत ही दयालु था। उसे कोई भी गरीब मीले तो उसकी मदद करता था। पर उसकी पत्नी को यह सब पसंद नही था। एक दिन दोनो बाजार में कुछ सामान ख़रीदने जाते है। बाजार में उसे एक गरीब लड़का मिलता है। वो बहोत भूखा होता है। वो लड़का राम के पास जाता है और उस से खाने के लिए मांगने लगता है। राम उस लड़के को एक दुकान से पेट भर का खाना दिला देता है। ये सब उसकी पत्नी को पसंद नही आया। वो गुस्सा हो गई। उसने कहा तुमने उसको इतना पैसा क्यों दिया 5- 10 रुपये से भी काम चल सकता था। दोनो में बहस होने लगती है। उसकी पत्नी कुछ खरीदे बिना घर आती है और अपने पति को छोड़ के चली जाती है। दोनो में डिवोर्स हो जाता है।

राम अकेला रहने लगता है। अकेले पन की वजह से वो कुछ काम नही कर पाता। वो दूसरे से उधार लेकर काम चलाता था। धीरे धीरे उसके ऊपर बहोत कर्ज हो गए थे। घर बेचने के अलावा उसके पास कोई रास्ता नही था। वो एक रेलवे स्टेशन पर जाके रहने लगा।

कुछ साल वित जाता है। उसी स्टेशन पर एक दिन वो लड़का शूट में आता है जिसे राम ने मदद की थी। राम उस व्यक्ति के पास जाता है और खाने के लिए पैसे मांगने लगता है। वो व्यक्ति राम को देख कर समझ जाता है की ये वही व्यक्ति है जिसने मुझे बचपन मे खाना ख़िलाया था। पहले तो वो लड़का राम को कुछ नही बोलता पहले उसे एक रेस्टोरेंट में भर पेट खाना खिलाता है। खाना खाने के बाद राम उस व्यक्ति का दिल से शुक्रिया करता है। मुझे आज तक किसी ने मेरी इतनी मदद नही की। फिर लड़का बोलता है आपने तो की थी ना। राम कहता है में कुछ समझा नही। लड़का कहता है आपने मुझे पहचाना में वही लड़का हु जिसे तुमने कई साल पहले एक गरीब लड़के को खाना खिलाया था। राम कहता है हा हा मुझे याद आया। पर आज तुम इस रूप में कैसे। लड़का कहता है आपने मुझे खाना दिलाया था तब में यही स्टेशन के बाहर बैठ कर खाना खा रहा था। तभी मूसे उस जगह एक 500 रुपये का नोट मिला। वो मेने अपने पास रख लिया। फिर में स्टेशन के बाहर एक व्यक्ति को किताब बेचते हुए देखा तो मैने भी वो पैसो से किताब खरीदा। फिर जो पैसे आये उस से ओर किताबे खरीदा। ऐसे करते करते में आज इस एरिये का मशहूर किताबो का वेपारी हु।

फिर लड़का कहता है तुम्हारा ये हाल कैसे हुया। राम पूरी बात बताता है । फिर लड़का समझ जाता है कि ये सब मेरी बजह से हुया। आपने मेरी मदद की थी इस लिए ऐसा हुआ। तो लड़के ने उस व्यक्ति को कहा क्या तुम मेरे साथ चलोगे। घर भी मिलेंगे। ओर काम करने के लिए एक किताबोकि दुकान भी। वो व्यक्ति लड़के को दिल से शुक्रिया करता है। और वो उस लड़के के साथ चला जाता है।

इसी तरह आप किसी गरीब व्यक्ति की मदद करते है तो उस से आपके पेसो का बर्बादी नही होगा। वो आपको कहिना कहि से किसी रूप में मिल ही जायेंगे। पैसे के रूप में या इज्जत के रूप में। 20-50 रुपये में आपको कोई फर्क नही पड़ेगा। पर उस से एक गरीब का पेट भर जाएगा। जीवन मे एक बार गिरब की मदद जरूर करना।

स्टोरी अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को जरूर shere करे। ओर हा इस वेबसाइट में एक giveaway सुरु होने वाला है तो आप लोग उसमे जरूर पार्टिसिपेट करना। ज्यादा जानकारी के लिए ऊपर थ्री लाइन पे क्लीक करे।

  • Hindi quotes, 
  • Motivational quotes in hindi, 
  • Motivational quotes, 
  • Positive quotes, 
  • Success quotes. 

Post a Comment

0 Comments