पढ़ा लिखा व्यक्ति और अनपढ व्यक्ति। Fact story in hindi.

Motivational quotes in hindi. Motivation ki aag.

Motivational story. Fact story in hindi. 

एक दिन एक पढ़े लिखे व्यक्ति ओर एक अनपढ़ व्यक्ति दोनो में बहस होती है। पढ़ा-लिखा व्यक्ति कहता है, पृथ्वी गोल गोल घूम रही है। और अनपढ़ व्यक्ति कहता है सूर्य घूम रही है। दोनो में बहोत देर तक बहस होती है। वहां से एक शिक्षक गुजरता है। वो शिक्षक देखता है कि दो लोगो के बीच मे बहस हो रही है। में जाके पूछ आता हूं कि बहस क्यो हो रही है।

शिक्षक वहां पर जाता है और पुछता है क्यो भाई क्यो दोनो आपस मे बहस कर रहे हो। पढा हुया व्यक्ति कहता है में पढ़ा लिखा हु ओर ये अनपढ़ है। ये कहता है कि सुर्य गोल घूम रही है। ओर में कहता हूं पृथ्वी गोल घूम रही है। पर इसको विश्वास ही नही हो रहा। अब आप ही बताओ दोनो में से मूर्ख कोन है। शिक्षक कहता है तुम। वो व्यक्ति कहता है क्यो सर में क्यों। शिक्षक कहता है तुम उस से बहस कर रहे हो जो पढा लिखा नही है अनपढ़ है। तुम्हे पता है तुम सही हो तो इस अनपढ से बहस करने की क्या जरूरत है। व्यक्ति कहता है आपकी बात सही है। शिक्षक कहता है जैसे तुम अपने बात पर अटल हो वैसे ही वो भी अपने बात पर अटल है। वो व्यक्ति उस से माफी मांगता है और दोनों वहां से चला जाता है।

हम जीवन मे कई बार उन लोगो से बहस कर लेते है जिससे करना बेकार है। आप को पता है कि इसके साथ बहस या बात करने से कोई फायदा नही फिर भी हम उस से बहस कर के अपनी इज्जत को कम करते है। अनपढ लोगो को तो कोई फर्क नही पड़ेगा। फर्क सिर्फ हमे पड़ेगा।

मुझे आशा है कि आपको यह टॉपिक पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो comment कर के जरूर बताए। ओर अपने  दोस्तो को जरूर shere करे।

Motivational story. Fact story in hindi. 

Post a Comment

0 Comments