Pollution. Air pollution, water pollution, land pollution.

pollution


देश में ज्यादातर बिमारी pollution की वजह से होता है। आज के समय मे pollution बढता जा रहा है कि कंट्रोल करने की तो बात ही अलग है। air pollution, Sound pollution, Land pollution, water pollution.

Air pollution के ऊपर पहले ही एक पोस्ट upload किया हुआ है। तो आपने उसे अभी तक नही पढ़ा तो उसे एक बार जरूर Read करे। बात करते है Sound pollution की। Sound pollution  से भी हमारे शरीर को नुकसान होता है। For Example:- आप headphone को पहनो ओर उसका volume का परीक्षण करो। पहले 10 पे रखो फिर 40 पे , 60, 80 ,100 फिर नोटिस करो कि 40 वाला कैसे है ओर 80, 100 वाला केसा है। आप सो रहे हो और 4-5 बच्चे आके आवाज करे तो केसा लगता है। ज्यादा आवाज से सर में दर्द करना, कान में दर्द करना, सुनने में प्रॉब्लम होना जैसी बीमारी होती है। भूलने की भी बीमारी होती है।

Land pollution ज्यादातर प्लास्टिक की वजह से होता है। चॉकलेट, बिस्किट , नमकीन खाके प्लास्टिक को हम लोग कहि भी फेक देते है। जो गलत बात है। सिर्फ प्लास्टिक ही नही बल्कि केमिकल दवाओं का use करने से भी pollution होता है। केमिकल दवा से जमीन की उपजाऊपन कम होने लगती है।

Water pollution तो आप लोगो को पता ही होगा कि कैसे हो रहा है। Water pollution दो कारण से ज्यादा होता है। एक तो केमिकल फेक्टरी से निकलने वाली केमिकल को तलाब या नदी में छोड़ने से। ओर दुसरा  गटर वाली गन्दे पानी को नदी या समुद्र में छोड़ने से। ओर प्लास्टिक की वजह से। Water pollution की वजह से हर साल समुद्र पर निर्भर रहने वाले bird की 1000000 की मृत्यु होती है।

मुझे आशा है कि आप को यह टॉपिक अच्छा लगा होगा। तो अपने दोस्तों को shere जरूर करे।

PK.MOTIVATION Apk 👇

इसे भी पढ़े। 

मनुष्य की कीमत क्या है।

किसी बात से डरो मत।

जिंदगी का मतलब क्या है ?

जैसा करोगे वैसा पाओगे।

Post a comment

0 Comments