20 मी सदी का Education ओर 21 मी सदी का Education. By pkmotivaton.

Education

20मी सदी का Education ओर 21 मी सदी का Education. By pkmotivaton.


20मी सदी में जो Education बच्चों को मिलती थी वो Education आज के जमाने मे मिलना impossible है। मुझे पता है कि आज के जमाने मे

Education में बदलाव होते जा रहे है। बहोत सारी टेक्नोलोजी का उपयोग हम Education में कर सकते है। पहेले Education only थियरी से सिखाया जाता था। प्रेक्टिकल नही था। और आज

Education जितना हो सके उतना प्रेक्टिकल सिखाया जाता है। जो की अच्छी बात है। आज हम या आप लोग मशिनो पर निर्भर करते है। हम रोज जितना मशिनो/टेक्नोलॉजी का use कर रहे है उतना हम हमारे दिमाग का विकाश कम कर रहे है।

For Example:- आप ने एक बात का नोटीस जरूर किया होगा। कि जो बूढ़े लोग है जिन लोगो का जन्म 20 मी सदी में हुया हो वो लोग किसी हिसाब को calculate करना हो तो मन मे ही वो लोग जल्दि calculate कर लेते है। और आज के युवा किसी हिसाब को calculate करना हो तो अपना मोबाइल या calculater का use करते है।

जो लोग कहते है कि मारने से कोई नही पढता। क्या ये सच है? पहेले पढ़ाई को लेके एक डर रहता था। पढ़ाई से नही बल्कि सर है डरते थे। और आज सर से नही बल्कि पढ़ाई से डरते है। एक Example से समझते है।

दो classroom है। दोनो सर को काम आया। तो एक classroom में कहा जो टॉपिक मेने चलाया उसे नोट में कॉपी करो। यह कहकर चला गया। और दूसरे classroom में कहा जो टॉपिक मेंने चलाया है नोट में कॉपी करो। ओर जिन लोगो का नही लिखा होगा वो मार खाने के लिए तैयार रहना। तो आप को क्या लगता है किस classroom में सारे बच्चों लिखा होगा। दुसरे classroom वाले ने। क्यों कि उसे एक डर लगा हुआ था। वो डर पढ़ाई से नही बल्कि सर से थी। ओर आप को इस टॉपिक के रिलेटेड कोई question हो तो आप हमे नीचे comment में पूछ सकते हो।



Post a comment

0 Comments