Motivational speech. पैसा और इज्जत। Motivational stories in hindi. Best stories.

Motivational stories in hindi. Best stories.

Motivational stories in hindi. Best stories

टॉपिक सुरु करने से पहेले में आप से एक प्रश्न पूछना चाहता हु की आप ने कभी किसी ग़रीब या भिक्षुक ( भिखारी ) की मदद की है? । हमे नीचे कॉमेंट कर के बताये। जिन लोगो ने की है वो लोग जरूर कॉमेंट करे। आखिर कैसे मदद की है।

इस मे हम एक motivational quotes को एक्सप्लेन करने वाले है। " कमाना है तो इज्जत कमाओ , पैसे तो भिखारी भी कमा लेते है। "

इसे हम एक Example से समाझते है। और Example के लिए एक कंपनी का Example बहोत बढ़िया होगा  और आप लोगो को बढ़िया से समझ आएगा। मान लो एक कंपनी है, उस मे 50 से ज्यादा कारीगर काम करते है। उस कंपनी का जो सेठ है वो बहोत ईमानदार है। कभी किसी को गलत शब्द नही बोलता ओर सब के साथ दोस्त के जैसा विहेब करता है। और कंपनी का जो कारीगर है वो भी अच्छे से काम करते है। शेठ को अपने फ्रोफिट की नही पड़ी उसका जितना काम हो उतना ही सही है।

ओर एक ओर कंपनी है उस मे भी 50 से ज्यादा कारीगर काम करते है। पर वहा का शेठ बहोत बदमाश है। वो सब से जबरदस्ती काम करता है। उसे किसी कारीगर की परवा नही है। उसे खाली प्रॉफिट चाहिए। और वो कभी किसी को इज्जत से नही बुलाता। इसे बस इतना ही दिखता है कि प्रोफिक कैसे करे।

दोनो में इतना ही फर्क है कि पहेले वाले को प्रॉफिट नही बल्कि कारीगर आराम से काम करे और किसी भी काम मे जल्दबाजी ना करे। उसे सभी कारीगर का भला चाहिए। ओर दूसरे वाले को ज्यादा पैसा चाहिए। इस लिए वो सब से जबरदस्ती मजूरी करता है। अगर पहेले वाले कंपनी से कोई अगर जाए तो वापस उसि कंपनी में आना पसंद करेगा। और दूसरे वाले में अगर कोई जाए तो वापस उस कंपनी में आना पसंद नही करेगा। वो यही सोचेगा की जबरदस्ती मजूरी करता है। एक नम्बर का घटिया कंपनी है। उसे काम करने का दिल ही नही करेगा।

अगर आप पैसे कमाओगे तो लोग तुम्हे तबतक ही  याद करेंगे जबतक आप उसके सामने होंगे। और आपके जाने के बाद लोग आप को बेकार ही कहेगें। कोई आप को याद नही करेगा। और आप ने इज्जत कमाई हो तो आप के जाने के बाद भी आप लोगो के दिल मे रहोगे।

जो दिल मे रहता है वो लम्बे समय तक रहता है और जो दिमाग मे रहता है वो एक ना एक दिन वो भूल ही जाते है।

ओर हा नीचे comment कर के जरूर बताना की "  क्या पैसे से इज्जत खरीदी जा सकती है ?"

Join our Giveaway contest.

Telegram Join 👇

रोज New motivational quotes image को अपने मोबाइल पर पाने के लिए। हमारा Telegram जरूर join करे।

Thank you 🙏


Post a Comment

0 Comments