भारत मे पढ़ाई का सिस्टम। भारत की पढ़ाई। Education in india.

भारत मे पढ़ाई का सिस्टम। भारत की पढ़ाई। Education in india.

भारत मे पढ़ाई का सिस्टम। भारत की पढ़ाई। Education in india.

इस टॉपिक के ऊपर मेने पहेले ही एक पोस्ट बिगाड़ रखी है। अगर आप ने वो अभी तक नही पढा तो जाके पढ़ लिजिये । ये उसका पार्ट 2 है।

आप को पता है हमारे देश की सबसे बड़ी प्रोब्लम क्या है? 90% लोगो को तो पता ही नही होगा। जिसे सच मे पढ़ाई करना है वो पढ़ नही पाते। जिसे कभी स्कूल जाने के लिए कभी कहना नही पड़ता। स्कूल का हर काम कम्प्लीट रहता है। ओर दूसरे वो लोग है जिसे स्कूल जाने के लिए लात मार के उठाना पड़ता है। स्कूल नही जाने का रोज बहाना ढूंढते है। उसे तो ये भी नही पता कि वो स्कूल क्यों जा रहा है। ऐसे लोग बहोत कम होते है 50 मेसे 3-4 लोग ही होते है।

Government को जितना पैसा Education में इन्वेस्ट करना चाहिए वो उतना नही कर रहे है। अगर देश का तरक्की करना है तो, पहेले Education को मजबूत बनाना पड़ेगा। Education एक business की तरह है। हम Business में profit के लिए जैसे पैसे इन्वेस्ट करते है। वैसे ही देश की तरक्की के लिए Education में ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्ट करना चाहिए। पर हमारे देश मे सब पैसे के भूखे है।

कई लोग ऐसे भी है जो पैसे ना होने के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नही कर पाए। इस मे क्या होता है कि आप के घर मे अगर फाइनांशियल प्रोब्लम हो तो आप पढ़ भी नही सकते। आप के मन मे दो ही प्रश्न आते रहते है। पढ़ाई करू या नोकरी करू।

मेरा भी कुछ ऐसाही हाल था। मुझे Graduation करना था। पर में 12 पास कर के ही रह गया था। क्यों कि मेरे घर मे भी पैसे की बहोत कमी थी। मेरा खुद का मकान नही था। हम सब भाड़े पे रहते थे। में पैदाईशी अमीर नही हु। ओर ना अभी भी हु। मुझे अमीर नही बनाना। मुझे सोसिअल वर्क करना है।

ओर हा, हमारी इस वेबसाइट पे एक Giveaway स्टार्ट किया है। तो giveaway का लाभ लेने के लिए पार्टिसिपेट जरूर करे। ओर हमरव facebook group में जरूर join करे।

Thanks

भारत मे पढ़ाई का सिस्टम। भारत की पढ़ाई। Education in india.


Post a comment

0 Comments