किसान दिन। Farmer day. Motivational stories.

Motivational story in hindi


किसान दिन। Farmer day. Motivational stories.

आज हम बात करने बाले है किसान के बारेमे। जो लोग सिटी में रहते है वो लोग खास करके खेती नही करते। वो लोग यही सोचते है कि हम सिटी में रहते है तो हमे खेती करना सोभा नही देता। और कई ऐसे भी लोग है जो सिटी में रहकर भी खेती से अछि ख़ासी बिज़नेस भी करते है। और जो लोग गांव में रहते है वो लोग ही ज्यादातर खेती करते है।

रक सर्वे के हिसाब से ये पता लगा है कि भारत मे खेती करने की मात्रा धीरे धीरे कम होती जा रही है। किसी को खेती नही करनी। पड़े लिखे लोग तो यही सोचते है कि क्या मेने पढ़ाई खेती करने के लिए की है। में तो यही कहना चाहता हु की पढ़ाई कर ली तो क्या खेती नही कर सकते। में ग्रेजुएशन की बात नही कर रहा । में 10 या 12 की बात कर रहा हु। आगर आप 10 पास हो और आप को कोई बिसिनेस करना हो तो खेती नंबर 1 आइडिया है।

आप ने ये जरूर सुना होगा कि मॅहगाई धीरे धीरे बढ़ रही है इसका कारण भी यही है। इसका एक भी कारण है भारत की वस्ति । एक घर है उसमें 3 लड़के है । उसके रहने के लिए तो घर बनाना पड़ेगा ना। एक से दो है दो से बाद में चार होंगे। जो खेती लायक जमीन है लोग उसे खरीद के उसपे मकान या अपार्टमेंट या फैक्टरी/कम्पनी बना रहे है।

ऐसे भी लोग है जो किसानो ओर बहोत अत्याचार करते है। उसके खेतो को नुकसान करते है। जो कि बहोत बहोत गलत बात है। किसानों की इज्जत करो यार। क्यों कि आप के थारी में जो चीजे है वो किसानों की पसीने की महेनत है। अगर आप को कहि किसान मीले तो सम्मान से ओर इज्जत से बात करना।

किसानों को जो सबसीडी मिलती है उसे थोड़ा बड़ा देना चाहिए। ओर कई किसान तो पैसे ना होने के कारन भी खेती नही कर पाते। में तो इतना ही कहना चाहता हु की जो आप पैसे इधर उधर खर्च करते हो उसमे से आप थोड़ा भी गरीब किसान को दे दोगे तो आप का भला होगा।

मेरी तरफ से सारे किसान भाई बहनों को किसान दिन की हार्दिक शुभकामनांए।


Post a Comment

0 Comments