सुर्यग्रहण से जुड़ी कुछ अंधश्रद्धा/अंधविस्वास।


सुर्यग्रहण कैसे होता है? और सूर्यग्रहण से जुड़ी कुछ अंधश्रद्धा/अंधविस्वास।


सुर्यग्रहण क्या है और कैसे होता है यह हम सब को पता है। ( पढ़े लिखे है उन लोगो को ही। ) ओर जिन लोगो को नही पता तो उन लोगो को बता दु की सुर्यग्रहण कैसे होता है। आप लोगो को तो पता ही होगा कि पृथ्वी सूर्य की आसपास परिक्रमा करता है। और चन्द्र पृथ्वी की। ओर जब चन्द्र पृथ्वी की परिक्रमा करते करते पृथ्वी और सुर्य की बीच मे आता है तो चन्द्र सूर्य के सामने आ जाता है, जिसे हम सुर्यग्रहण कहते है।

अंधश्रद्धा/अंधविस्वास


जब सूर्य सुर्यग्रहण होता है तो जो लोग पढ़े लिखे नही होते वो लोग ना जाने कैसे कैसे नियम का पालन करते है। में कोई भी राज्य या गाँव का नाम नही लेने वाला। कई राज्य में तो जब सुर्यग्रहण होता है तो वहा के लोग जब तक सुर्यग्रहण खत्म नहीं हो जाता तब तक कोई खाना नही बनाता। ओर मान लो खाना बना लिया तो भी जब तक सुर्यग्रहण खतम नही हो जाता तब तक कोई खाना नही खाते।

ओर कई राज्य में ऐसा भी है जहाँ सुर्यग्रहण होता है तब घर मे सब लोगो को कम्पलसरी नहाना पड़ता है। नही तो उस दिन नही नहाओ गे तो सब लोग अशुभ मानते है।
ऐसी तो बहोत सारी घटनाये है जो हम मेसे कई लोगो को नही पता।

ओर आप लोग जहा भी रहते हो वहां तो कोई ना कोई तो ऐसे नियम या अंधश्रद्धा/अंधविस्वास तो जरूर होगा। तो आप लोग comment में वो बताए। ताकि एक दुसरे लोग जान सके।

ओर हमारे इस site पर एक giveaway start होने वाला है तो पार्टिसिपेट करने के लिए subscribe कर के रखे।

 Thanks for reading. And shere your friends.



Post a comment

0 Comments