भारत की आबादी। population in india. Motivation quotes in hindi.

population in india.

भारत की आबादी। population in india. Motivation quotes in hindi.


ये टॉपिक सुरु करने से पहले आप को बता दु की यह टॉपिक किसी की भावनाओ को ठेस पहोंचे तो माफ कर देना। पर जो सच होता है वो कड़वा जरूर होता है।


आप सभी को पता ही होगा कि भारत की आबादी हर साल बढ़ती जा रही है। चीन के बारेमे आप लोग तो जानते ही होंगे कि आवादी में चीन पहले नम्बर पर है। और भारत का नम्बर दूसरा आता है। जो कि चीन में तो उसका उपाय तो हो गया है। पर भारत मे अभी तक इसका कोई निकाल नही आया है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो भारत आवादी में पहले नम्बर आ जायेगा। और भारत दुनिया का सबसे ज्यादा आवादी वाला देश बन जायेगा।


लोग कहेगे इस से क्या फर्क पड़ेगा?
फर्क तो इतना पड़ेगा की आप सोच भी नही सकते। फर्क पड़ेगा नही फर्क पड़ना सुरु भी हो गया है। जिसको पता है उसकी बात नही पर जोसको नही पता वो एक दिन का समय बिता के बाजार में या किसी गांव में घूम के आओ आप को खुद पता चल जाएगा। और आप लोग एक बात का नोटिस जरूर करोगे, की सबके घर मे 3-4-5 लड़के या लडकिया तो जरूर होगा। और गांव में तो ज्यादातर बच्चे अपनी पढ़ाई अधूरी कर के छोड़ देते है। क्या करे मजबूरी होती है। और सब लोग कुछ ना कुछ काम कर के पैसे कमाना सुरु कर देते है। अभी तो ठीक है पर एक समय ऐसा भी आएगा जब फेक्टरी में या किसी कंपनी में भी जॉब नही मिलेगी।

और फिर में मा - बाप को अफसोस होता है, की में कैसे अपने बच्चों का पालन पोषण करू। पर देखा जाए तो 1 या 2 बच्चे ही ठीक है। जिसके घर पैसे की कमी हो वो 1 ही बच्चे के पीछे पैसे खर्च करे उसको पढाने मे ओर आप की मर्जी। उसको कुछ बनाने में अपना रात दिन एक कर दो । ये कब पॉसिबल है जब आप के 1 या 2 बच्चे है तो, ओर आप के 4-5-6 बच्चे होंगे तो कोई भी आम आदमी वो सब को कुछ भी नही बना सकता । अपने मन मे ये लगना नही चाहिए कि मैने अपने बच्चों के लिए कुछ नही किया। ओर आप के मन मे एक बार सोच के देखो की 4- 5  बच्चे को रखना सही है। और जिसके 4 -5 लड़के है वो किसी फेक्टरी में नोकरी ही कर रहे होंगे।


भारत की आवादी ही इतनी है कि आप कोई भी business करने की प्रयास करो तो सब मे compitition ज्यादा है। पकोड़ी की दुकान खोलो तो एक ही गाँव मे आप को हर जगह मिलेंगे। तो आप कोई काम सुरु भी नही कर सकते।
मान लो कोई एक दुकान है और उसके सामने एक ओर उसकी जैसी दुकान खोले तो पहले बाले दुकान की कमाई में फर्क पड़ेगा कि नही। ओर तीसरा खोले तो पहले दो दुकान में फर्क पड़ेगा कि नही। तो अभी एहि चल रहा है। आज तो बहोत सारे लोग पढ़ाई कर के घर मे ही बेरोजगार बेठे है। बच्चे भी सोचते होंगे कि अगर पाल नही सकते तो पैदा ही क्यों किया।


ओर में लास्ट में इतना ही कहना चाहता हु की भारत मे जो हो रहा है उसका सारा जिम्मेदार भारत की आवादी है।  ओर चीन की तरह ही भारत मे भी कोई ऐसा रूल्स होना चाहिए।
ओर आप को क्या लगता है भारत की आवादी बढ़ रही है वो सही है या गलत? आप हमें नीचे comment कर के बताएं।


भारत की आबादी। population in india. Motivation quotes in hindi.


Click here  for join Giveaway.
👇👇👇



Post a Comment

0 Comments